Breaking News

2021 से अब तक 1700 डॉग्स का हुआ रजिस्ट्रेशन

नोएडा । UP (registration) में कुत्तों के काटने के लगातार मामले सामने आ रहे है। इसके लिए प्राधिकरण की ओर से दो संस्थाएं काम कर रही है। पहली ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी और दूसरी ऐनिमल इंडिया ट्रस्ट। दोनों ही संस्थाएं कुत्तों की नसबंदी का प्रोग्राम चला रही है। इसको लेकर नोएडा-ग्रेनो की सोसाइटी और सेक्टर की आरडब्ल्यूए(registration)  ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

समिति एओए और आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर एक फोरम बनाएगी। पेट मालिक अपने जानवर को खुले स्थान, पार्क या सार्वजनिक स्थान पर शौच कराता है। शिकायत होने पर प्राधिकरण जानवर के मालिक पर एक्शन लेगा। पहली शिकायत सही पाए जाने पर 100 रुपए, दूसरी बार में 200 और तीसरी बार में 500 रुपए का जुर्माना लगाकर नोटिस भेजा जाएगा।

अधिक शिकायतें आने पर पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा। शिकायत का निस्तारण एक सप्ताह में कर दिया जाएगा। सोसाइटी में पालतू और बाहर के कुत्तों के लिए नियम बनाए गए हैं। नोएडा प्राधिकरण ओएसडी इंदू प्रकाश सिंह ने बताया कि इस मामले में एक समिति का गठन करने जा रही है। नोएडा प्राधिकरण की ओर जारी आंकड़ों के तहत पेट रजिस्ट्रेशन एप के जरिए अब तक कुल 1700 रजिस्ट्रेशन हुए है। 2017 से अब तक 39 हजार कुत्तों की नसबंदी की जा चुकी है।