Breaking News

हॉटस्पॉट से UP के 11 जिले कोरोना मुक्त

लखनऊ। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन में हॉटस्पॉट की रणनीति से अभी तक प्रदेश के 11 जिलों को कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त किया गया है। प्रदेश के अन्य जिलों को भी कोरोना के कहर से बचाने के प्रयास के बीच कोरोना पॉजिटिव बढ़ते जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश की नेपाल की सीमा से सटे जिलों में जमातियों के कारण पॉजिटिव की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रदेश में गुरुवार सुबह तक पॉजिटिव के 44 मामले बढ़े हैं। अब सूबे में पॉजिटिव की संख्या 1525 हो गई है। आज पॉजिटिव में आगरा, लखनऊ, कानपुर, मेरठ के साथ ही बहराइच व गोंडा में जमातियों की संख्या अधिक है।

लखनऊ में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के साथ ही डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ने रिपोर्ट जारी की है। केजीएमयू में 890 सैंपल में 24 पॉजिटिव हैं जबकि आरएमएल इंस्टीट्यूट में 112 सैंपल में से 14 टेस्ट पॉजिटिव हैं। इसके साथ मेरठ की रिपोर्ट में भी पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। आज के 44 पॉजिटिव में 24 केजीएमयू से तथा 14 आरएमएल इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में मिले हैं। केजीएमयू की रिपोर्ट में 14 कानपुर, आठ आगरा तथा दो लखनऊ के पॉजिटिव केस हैं। आरएमएल में गोंडा, बहराइच तथा श्रावस्ती के हैं। मेरठ में छह पॉजिटिव मिले हैं। लखनऊ के बलरामपुर हॉस्पिटल में पॉजिटिव के सम्पर्क में रहे तीन कर्मियों को क्वारेंटाइन करने के साथ जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं। यह लोग दो दिन लावारिस हालत में मिले जमाती के इलाज में लगे थे। बांदा की मस्जिद में रुके 17 लोगों को क्वॉरंटीन किया गया है। इन सभी को जांच के बाद क्वॉरंटीन किया गया है। यह लोग बांदा के खुटला में करीब करीब एक महीने से मस्जिद में रुके थे।

हॉटस्पॉट रणनीति से 11 जिले कोरोना मुक्त

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत, महाराजगंज व हाथरस के बाद लखीमपुर-खीरी, बरेली प्रयागराज, शाहजहांपुर, बाराबंकी, कौशांबी, हरदोई व अब प्रतापगढ़ जनपद भी कोरोना मुक्त है। प्रयागराज, बाराबंकी व शाहजहांपुर में एक-एक कौशाम्बी, पीलीभीत व हरदोई में दो-दो हाथरस व लखीमपुर-खीरी में चार-चार एवं बरेली, महाराजगंज व प्रतापगढ़ में छह-छह कोरोना पॉजिटिव केस थे, जिन्हें पूर्णतया स्वस्थ होने के पश्चात डिस्चार्ज कर दिया गया है, अब इन 11 जनपदों में कोरोना के एक भी पॉजिटिव केस नहीं हैं। प्रदेश के इन 11 कोरोनामुक्त जनपदों के 35 कोरोना पेशेंट्स की तीन-तीन रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद इन्हें डिस्चार्ज किया गया। इस तरह से 75 जिलों में से 64 में कोरोना पॉजिटिव हैं जबकि 11 जिले इससे मुक्त हो गए हैं। बुधवार को प्रतापगढ़ को भी कोरोना मुक्त जिला घोषित किया गया। राज्य सरकार अब तक 11 जिलों को कोरोना मुक्त होने का दावा कर चुकी है। ऐसे में अभी 44 जिलों में कोरोना पाजिटिव मरीज हैं। बुधवार को 11 और लोग स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से घर भेजे गए। अब तक कुल 173 कोरोना वायरस पॉजिटिव स्वस्थ हो चुके हैं।

बुधवार को मिले थे 144 केस

इससे पहले बुधवार को प्रदेश में 144 पॉजिटिव केस मिलने के बाद 1584 संदिग्धों को प्रदेश भर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया। वहीं अभी भी सर्वाधिक 327 मरीज आगरा में और दूसरे नंबर पर 186 मरीज लखनऊ में हैं। प्रदेश में अब तक 21 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो चुकी है।

संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को जो 112 नए मरीज मिले उनमें 42 सहारनपुर (मंगलवार के 16 मरीज।), 21 मुरादाबाद, 19 आगरा, लखनऊ में एक, गाजियाबाद में तीन, नोएडा में एक, कानपुर में आठ, वाराणसी में तीन, मेरठ में चार, बस्ती में एक, हापुड़ में एक, फिरोजाबाद में छह, रायबरेली में आठ, मथुरा में एक, मुजफ्फरनगर में सात, अमरोहा में पांच, सुल्तानपुर में एक और अलीगढ़ में तीन मरीज पाए गए। इस तरह यूपी में कोरोना पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा 1481 पहुंच गया है।

आगरा व लखनऊ के बाद अधिक मरीज जिन जिलों में हैं उनमें नोएडा में 103, सहारनपुर में 98 और मुरादाबाद में 94 मरीज अब तक पाए जा चुके हैं। दूसरी ओर अब तक जो 11 जिले कोरोना मुक्त घोषित किए गए हैं उनमें प्रतापगढ़, पीलीभीत, हाथरस, प्रयागराज, महाराजगंज, बरेली, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, शाहजहांपुर, हरदोई और कौशांबी शामिल है।

40263 की रिपोर्ट आई निगेटिव, 480 की आना बाकी

यूपी में 42192 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब में भेजे जा चुके हैं और इसमें से 40263 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं 480 मरीजों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।