Breaking News
Five Best Yoga Asanas For High Blood Pressure And Hypertension
www.vicharsuchak.in

हाई ब्लडप्रेशर और तनाव से रहते हैं परेशान तो इन पांच योगासन का अभ्यास करेगा आपकी मदद

हाई ब्लडप्रेशर और तनाव आजकल की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। और इन सब बीमारी का कारण गलत खानपान और दिनचर्या है। लेकिन अगर एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो योग इसके लिए एक बढ़िया उपाय है। योग के माध्यम से बहुत से रोगों से निजात मिल जाता है। योग में कुछ आसन बताए गए हैं जिनकी मदद से सांस लेने की क्रिया पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जिससे तनाव की समस्या से आराम मिल जाता है। तो आइए जानते हैं वो कौन से आसन हैं जिन्हें करने से हाई ब्लडप्रेशर और तनाव से राहत मिलता है।

बालासन

बालासन को चाइल्ड पोज भी कहते हैं। इस आसन को करने से तनाव या हाइपरटेंशन की परेशानी से निजात मिलती है। इस आसन को करने से रक्त का संचार पूरे शरीर में सुचारू रूप से होता है। बालासन को करने से सांस की प्रक्रिया पर ध्यान दिया जाता है, जो तनाव और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है।

सुखासनसांस की प्रक्रिया से संबंधित इस आसन को करने से स्ट्रेस कम होता है। सुखासन की क्रिया को करने से मस्तिष्क को शांति मिलती है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है।

शवासनशरीर को आराम पहुंचाने और मस्तिष्क को शांति देने के लिए शवासन करना बहुत लाभकारी है। उच्च रक्तचाप और अनिद्रा की शिकायत दूर करने में शवासन मदद करता है। इस आसन को करना बहुत आसान है।

भुजंगासन

भुजंगासन करने से शरीर लचीला होता है और कमर दर्द और पेट की बढ़ी हुई चर्बी से निजात मिलती है। अस्थमा के मरीजों के लिए भुजंगासन बहुत लाभदायक है। इसके साथ ही यह आसन तनाव और उच्च रक्तचाप से भी आराम दिलाता है।


सेतुबंधासन

सेतुबंधासन को करने के दौरान शरीर का पोज किसी सेतु के समान हो जाता है। इस आसन का प्रतिदिन अभ्यास डिप्रेशन और स्ट्रेस, तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह मन को शांत करता है। इसलिए यह आसन उच्च रक्तचाप और माइग्रेन की बीमारी में लाभ पहुंचाने के लिए बहुत प्रचलित है।