Breaking News

हम सिर्फ खुदा की इबादत करेंगे’ ‘नहीं, बोलेंगे भारत माता की जय

सहारनपुर. इस्लाम से जुड़ी तालीम के बड़े सेंटर दारुल उलूम देवबंद ने गुरुवार को फतवा जारी करते हुए कहा कि कोई भी मुसलमान भारत माता की जय न बोले। मुफ्ती-ए-कराम ने कहा- ”भारत हमारा वतन है और हमारे पूर्वज यहीं पैदा हुए हैं। हम औरों की तरह ही मुल्क से प्यार और मोहब्बत करते हैं, लेकिन वतन को अपना माबूद नहीं मान सकते, यानी कि मुल्क की पूजा नहीं कर सकते। हम सिर्फ खुदा की इबादत करेंगे।” हजारों की तादाद में आई चिट्ठियों में लोगों ने पूछा…
– आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने कहा था, ‘हम चाहते हैं कि पूरी दुनिया भारत माता की जय बोले।’
– इसे लेकर दारुल उलूम के मुफ्तियों के पास हजारों की तादाद में इस बारे में उनका रुख जानने के लिए लेटर आए थे।
– इसमें देश भर से लोगों ने पूछा कि क्या मुसलमान भारत माता की जय के नारे लगा सकता है?
– दारुल उलूम के मुफ्ती-ए-कराम के पैनल में शामिल मुफ्ती-ए-आजम मौलाना मुफ्ती हबीबुर्रहमान, मुफ्ती महमूद उल हसन बुलंदशहरी और मुफ्ती वकार समेत अन्य मुफ्ती-ए-कराम ने कहा कि अगर ‘भारत माता की जय’ को स्कूलों में मुस्लिम बच्चों को नारे लगाने के लिए लागू किया जा रहा है, तो मुसलमानों को इस नारे से खुद को अलग कर लेना चाहिए।
खुदा के सिवा किसी की नहीं कर सकते पूजा

– उन्होंने फतवे में साफ कहा कि मुसलमान एक खुदा में यकीन रखने वाला और खुदा के सिवा किसी दूसरे की पूजा नहीं कर सकता।
– जबकि, इस नारे में हिंदुस्तान को देवी की तरह समझा गया है, जो कि इस्लाम मजहब को मानने वालों के लिए शिर्क (अल्लाह के सिवा किसी और की इबादत करना) है।
– मुफ्ती-ए-कराम ने फतवे में दो टूक कहा कि हिंदुस्तान के कानून में हर शख्स को अपने मजहब और उसके कायदे कानून को मानने का हक है, इसलिए कोई कानून के खिलाफ किसी काम को मजबूर न करे।

क्‍या कहते हैं कांग्रेस और बीजेपी के नेता
– उत्तर प्रदेश कांग्रेस के महासचिव द्वि‍जेंदर त्रिपाठी ने कहा कि मुसलमानों का धार्मिक मामला क्या है ये मुझे नहीं पता।
– अगर कोई भारत में रहता है तो उसे ‘भारत माता की जय’ बोलने में गुरेज नहीं करना चाहिए क्‍योंकि‍ ये हमारा देश है और यहां हम रहते हैं।
– उन्होंने कहा कि इस तरह के मामले पहले सामने नहीं आते थे, लेकिन जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से इस तरह के मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।
– बीजेपी प्रवक्ता मनोज मिश्रा का कहना है कि बीजेपी किसी पर भी ‘भारत माता की जय’ बोलने को नहीं थोपेगी, लेकि‍न हर किसी को ‘भारत माता की जय’ बोलनी चाहिए
सैयद आले मुस्तफा ने कहा-नारे पर सियासत अच्छी बात नहीं’
आल इंडि‍या उलेमा और मशायख बोर्ड की आंध्र प्रदेश ब्रांच के अध्यक्ष सैयद आले मुस्तफा कादरी ने भारत माता की जय नारे पर जारी फतवा के सवाल पर कहा कि यह एक राजनीतिक मसला है।
– भारत माता की जय के नारे पर सियासत अच्छी बात नहीं है।
– वर्ल्ड सूफी फोरम के मंच, दरगाहों और मदरसों से इस मामले में स्पष्टीकरण दिया जा चुका है।
– मोहन भागवत ने भी तो स्पष्टीकरण दे दिया है। सूफियां अमनो-अमान की बात करते है, इसलिए हमें किसी मसले में फंसने के बजाए मोहब्बत का पैगाम देना चाहिए।