Breaking News
vichar suchak

स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमले में एक संदिग्ध गिरफ्तार, 13 लोगों की मौत, कई घायल

बार्सिलोना के सिटी सेंटर में आतंकियों की एक तेज रफ्तार वैन बृहस्पतिवार को कई लोगों को कुचलते हुए आगे निकल गई। शुरुआती रिपोर्टों में इस आतंकी हमले में दो लोगों के मारे जाने की खबर थी लेकिन स्थानीय मीडिया ने 13 लोगों के मारे जाने और कई अन्य के घायल होने की पुष्टि की है।

Police in Spain confirm they are investigating van incident in Barcelona as a terror attack; up to 13 reported dead.

जानकारी के अनुसार वैन बाद में क्रैश हो गई और इसमें सवार दो हथियारबंद हमलावर एक रेस्तरां में घुस गए।

पुलिस का कहना है कि वैन में दो हथियारबंद सवार थे और यह एक आतंकी हमला है। पुलिस ने दुर्घटना के स्थान को चारों ओर से घेर लिया है और मामले की जांच की जा रही है।

मौके पर एंबुलेंस पहुंच गई और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। नजदीक की दुकानों और मेट्रो स्टेशनों को बंद करने का आदेश दे दिया गया है।

जिस जगह पर हमला हुआ, वहां पुलिस तलाशी अभियान चला रही है। चश्मदीदों के मुताबिक, भीड़भाड़ वाले इस इलाके में वैन के पहुंचते ही अफरा-तफरी मच गई। बताया जाता है कि पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार भी किया है।

पत्रकारों से बातचीत में प्रांतीय गृह मंत्री जोकिम फोर्न ने बताया कि मरने की संख्या बढ़ भी सकती है। क्षेत्रीय कैटेलन पुलिस के अनुसार घायलों में 10 की हालत गंभीर बनी हुई है।

लास रैमब्लास बार्सिलोना का सबसे बड़ा पर्यटन केंद्र है और अभी टूरिस्ट सीजन होने के कारण यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आए हुए हैं। इससे पहले मार्च 2004 के जेहादी हमले के दौरान बम धमाके में 191 व्यक्तियों की मौत हो गई थी।

इस हमले की जिम्मेदारी अलकायदा ने ली थी। हाल के वर्षों में आतंकियों ने यूरोप में वाहनों से कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया है। गौरतलब है कि बार्सिलोना में पिछले एक साल में इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

भारतीय दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हैं: स्वराज

बार्सिलोना हमले पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि वो स्पेन में भारतीय दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हूं। अब तक, किसी भी भारतीय हताहत की कोई रिपोर्ट नहीं है।