Breaking News

सेहत का खजाना ,सिर्फ दो लौग रोजाना खाये पाए कई रोगो से छुटकारा

नई दिल्ली: हमारे किचन में पाए जाने वाले सबसे कॉमन मसालों की बात करें तो इसमें लौंग भी शामिल है जो भोजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ ही औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है. ऐसे में नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. औषधीय खूबियों की वजह से आयुर्वेद में लंबे समय से कई तरह की दवाइयां बनाने में लौंग का इस्तेमाल किया जा रहा है.

लौंग में फॉस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, विटामिन के, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही लौंग में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जिसकी वजह से कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में लौंग मददगार साबित हो सकती है.
लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लौंग खाने का सही समय क्या है? वैसे तो किसी भी समय लौंग का इस्तेमाल सेहत के लिए फायदेमंद ही रहेगा, लेकिन अगर आप रात में सोने से पहले 2 लौंग को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं और फिर 1 गिलास गर्म पानी पी लें तो इससे आपके शरीर को कई तरह से लाभ हो सकता है:

रात में सोने से पहले लौंग खाकर गर्म पानी पीने से कब्ज, पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी जैसी पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करने में मदद मिलती है.

अगर दांत में दर्द की समस्या हो या दांतों में कीड़े लग गए हों, तब भी रात में सोने से पहले 2 लौंग को अच्छी तरह से चबाकर खाएं और फिर 1 गिलास गर्म पानी पी लें.
लौंग खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, सिरदर्द की समस्या दूर करने में मदद करती है लौंग, मुंह से बदबू आने की दिक्कत हो तब भी रात में सोने से पहले लौंग खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

अगर गले से जुड़ी कोई समस्या हो जैसे- गले में खराश, गले में दर्द, गला बैठ गया हो, गला खराब हो तो इन सारी समस्याओं को भी लौंग दूर कर सकती है. रात में सोने से पहले 2 लौंग खाएं और उसके बाद 1 गिलास गर्म पानी पी लें.

अगर आप चबा-चबाकर लौंग नहीं खा पा रहे हैं तो आप लौंग को अच्छी तरह से कूट लें और उसके पाउडर को 1 गिलास पानी में डालकर 2-3 मिनट तक उबालें और फिर हल्का ठंडा कर गुनगुना ही पिएं. इससे भी आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे. अगर बच्चों को कब्ज या सर्दी खांसी की समस्या हो गई है तो 1 लौंग को अच्छी तरह से कूट लें और उसे आधा चम्मच शहद में डालकर बच्चों को खिला दें.