Breaking News
बच्चों

सरकारी स्कूल के बच्चों को गुणवत्ता और पौष्टिक खाना मिले-शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी !!

पटना. बिहार में सरकारी स्कूल के बच्चों को अब और भी गुणवत्ता और पौष्टिक खाना मिलेगा. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मिड-डे मील में सुरक्षा, स्वच्छता और गुणवत्ता को लेकर अफसरों को सख्त निर्देश दिए हैं. कोरोना महामारी के कारण बंद पड़े स्कूलों केा अब फिर से खोल दिया गया है. ऐसे में सरकारी स्कूलों में अब मिड डे मील के तहत गर्म और लजीज खाना परोसा जाएगा. इस दौरान सप्ताह में अलग अलग दिन बच्चे विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेंगे. इसकी शुरुआत 28 फरवरी से हो जाएगी. इसके लिए विभाग की ओर से तैयारियों शुरू कर दी गई है.

सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के यूपी बिहार पर बयान !!

गौरतलब है कि प्रदेश में 70,333 प्रारंभिक विद्यालयों में तकरीबन एक करोड़ 19 लाख बच्चों को मिड डे मील के अंतर्गत भोजन दिया जाता है. सरकारी स्कूलों में मिड डे मील का मेन्यू भी तय कर दिया गया है, जिसके तहत सोमवार को चावल के साथ मिश्रित दाल और हरी सब्जी मिलेगी. इसी तरह मंगलवार को जीरा चावल और सोयाबीन व आलू की सब्जी, बुधवार को हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी, चोखा व मौसमी फल, गुरुवार को चावल और मिश्रित दाल के साथ हरी सब्जी मिलेगी. शुक्रवार को पुलाव, काबुली या लाल चना का छोला, हरा सलाद, अंडा-मौसमी फल परोसे जाएंगे.

इसके अलावा विभाग की ओर से सभी अधिकारों को मिड डे मील के लिए साफ सफाई को लेकर विशेष निर्देश दिए गए हैं, जिसमें खाद्य सामग्री, तेल, मसाला, रिफाइंड, हल्दी, नमक की गुणवत्तापूर्ण होना अनिवार्य जांची जाएगी. चावल का भंडारण स्कूल में स्टोर में किया जाएगा. विभाग की ओर से सख्त निर्देश है कि मिड डे मील में पुराना, खराब, खुले तेल-मसाले का उपयोग निषेध रहेगा.