Breaking News
स्कूल

सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का प्रपोजल तैयार

हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट आई है। ऐसे में राज्य सरकार कई प्रतिबंधों से पहले ही ढील दे चुकी है। अब हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने अब पहली से नौवीं तक के स्कूल भी खोलने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। दसवीं से 12वीं तक की कक्षाओं को पहली फरवरी से खोला जा चुका है।

हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। इसी को देखते हुए विभाग ने सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का प्रपोजल तैयार किया है। अगर किसी तरह की अड़चन नहीं आई तो 10 फरवरी से स्कूलों को खोल दिया जाएगा। शिक्षा वभाग के निदेशक जे गणेशन की ओर से पहली से नौवीं तक के बच्चों को भी स्कूल बुलाने का प्रस्ताव शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर के पास भेजा है। इसमें 10 फरवरी से स्कूलों को खोलने की सिफारिश की गई है।

DRS को लेकर रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच का विवाद बकवास

सरकार भी स्कूलों को खोलने का मन बना चुकी-

शिक्षा मंत्री इस बाबत मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विचार-विमर्श करेंगे। सीएम से मंजूरी मिलने के बाद इस बाबत निर्णय लिया जा सकता है। संभावना इसी बात की है कि अब सरकार भी स्कूलों को खोलने का मन बना चुकी है। वहीं दूसरी ओर, प्राइवेट स्कूल संचालकों द्वारा भी लगातार सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है। प्राइवेट स्कूल संचालक सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार से स्कूल खोलने का ऐलान भी किया था लेकिन सरकार की सख्ती के चलते ऐसा नहीं हो सका। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने दो-टूक कहा, सरकार के फैसला लेने से पहले अगर कोई प्राइवेट स्कूल संचालक स्कूल खोलता है तो उस पर कार्रवाई होगी।

बता दें, हरियाणा में कोरोना की तीसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। रविवार को राज्य में कोरोना के फैलाव की दर 5.56 प्रतिशत दर्ज की गई, जो इस बार सबसे कम है। शनिवार को 6.12 प्रतिशत की दर से कोरोना का फैलाव हुआ था। रविवार को कोरोना से नौ लोगों की मृत्यु हुई है, जिसका आंकड़ा धीरे-धीरे कम हो रहा है।

हरियाणा में 24 घंटे में कोरोना के 1544 मामले आए हैं। प्रदेश में ओमिक्रोन के आज तक कुल 658 मामले आए, जिनमें से 655 डिस्चार्च हो चुके और तीन का इलाज चल रहा है। प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस 14 हजार 113 हैं। राज्य में रविवार को 30 हजार 355 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। पहली डोज के मामले में हरियाणा ने सौ प्रतिशत का लक्ष्य हासिल कर लिया है, जबकि दूसरी डोज लेने वालों का आंकड़ा 82 प्रतिशत पर पहुंच गया है।