Breaking News

शीत लहर के साथ बारिश और घने कोहरे के भी आसार,8 राज्यों में 5 डिग्री तक गिरेगा पारा

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में 2 दिन तक कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। देश के 8 राज्यों में पारा 5 डिग्री तक गिरने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात में अगले 2 दिन तक मौसम बेहद गंभीर रहेगा। घने कोहरे, शीत लहर के अलावा कई हिस्सों में बारिश की आशंका भी जाहिर की है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 से 27 जनवरी तक इन राज्यों में शीतलहर चलने से कोहरा और ठिठुरन बढ़ेगी। उत्तराखंड, हिमाचल, कश्मीर में बर्फबारी और 4 दिन तक जारी रह सकती है।

सात राज्यों में बारिश के आसार
दिल्ली में जनवरी की बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रविवार को 8.8 सेमी बारिश हुई, जो 122 साल में सबसे ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे। हालांकि, उसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि सोमवार से भोपाल समेत राज्य के ज्यादातर इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार हैं। रविवार को बारिश के कारण दिन फिर ठंडे हो गए हैं। सुबह 8:30 बजे तक भोपाल में 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। करीब 20 किमी की रफ्तार से ठंडी हवा चलने से दिन में पारा 5 डिग्री लुढ़ककर 21 डिग्री पर पहुंच गया। प्रदेश के 36 जिलों में मावठा बरसा।

राजस्थान: अब 27 जनवरी तक शीतलहर
राज्य में दो दिन से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार को खत्म हो गया। इसके साथ ही माउंट आबू में पारा शून्य पर पहुंच गया। अब प्रदेश में 27 जनवरी तक शीतलहर चलने और घना कोहरा छाने की संभावना है। रविवार को जयपुर में शीतलहर चली, दिन में पारा 16 डिग्री दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को कोल्ड डे रहेगा। यानी कड़ाके की सर्दी रहेगी। गलन की वजह से लोग ठिठुरते नजर आएंगे। वहीं, 25 जनवरी से 27 जनवरी तक कहीं मध्यम स्तर का तो किसी इलाके में घना कोहरा पड़ेगा। 28 से 29 जनवरी तक कोहरा लोगों को परेशान करेगा। सोमवार से लेकर बुधवार का दिल्ली का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं, गुरुवार और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। सप्ताह भर अधिकतम तापमान 15 से 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

रविवार को जनवरी में सबसे अधिक बारिश का दिल्ली में 122 साल का रिकॉर्ड टूट गया। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से बीते दो दिनों की बारिश ने दिल्ली में नया रिकॉर्ड बना दिया है। रविवार सुबह तक 88.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो 1901 के बाद के सालों में जनवरी में सबसे अधिक है। इससे पहले अब तक का सबसे अधिकतम रिकॉर्ड 1989 में 79.3 मिलीमीटर बारिश का है।