Breaking News

शरीर को स्वस्थ रखना है करें वृक्षासन और सर्वांगपुष्टि का अभ्यास !

योगाभ्यास – किसी भी बड़े योगाभ्यास को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना बहुत जरूरी है. रोज योग करने से सेहत को फायदा मिलता है. ये शरीर की क्षमता और लचीलापन भी बढ़ता है.कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. जिन्हें नियमित तौर पर करने से कई रोगों को दूर भगाया जा सकता है.

आइए, जानते हैं कि सूक्ष्म अभ्यास, वृक्षासन और सर्वांगपुष्टि आसन कैसे करना है जानें कि इन अभ्यास करने से क्या फायदा होता है.

सबसे पहले आप पद्मासन या अर्धपद्मासन में बैठ जाएं. जिनके घुटनों में दर्द है, वे इस आसान में न बैठें. अब आखें बंद करें और ध्यान लगाएं. अपनी आती-जाती श्वास पर ध्यान दें. इसके बाद पैरों को आगे की ओर फैला लें. कमर सीधी करें और पंजों को अच्छे से आगे व पीछे की ओर स्ट्रेच करें. पैरों से जुड़े छोटे-छोटे अभ्यास करने के बाद तितली आसन करें.

अब कदमताल करें. इसके बाद वृक्षासन करें. वृक्षासन के अभ्यास से टखने, जांघें मजबूत हो जाती हैं. साथ ही शरीर का संतुलन भी सही रहता है. इस आसन के लिए सबसे पहले सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं. इसके बाद धीरे से दाएं घुटने को मोड़ते हुए पंजे को बायीं जांघ पर रखें. बाएं पैर को सीधा रखें. सांस को होल्ड करते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं. नमस्कार की मुद्रा बनाएं. इसके बाद पैर नीचे लाते हुए सांस छोड़ें.

अब सर्वांगपुष्टि आसन करें. इसके लिए दोनों पैर फैला कर सीधे खड़े हो जाएं. मुट्ठी बांधे. मुट्ठी इस तरह बंद करें कि अंगूठा न दिखाई दे. अब दोनों हाथों को नीचे झुकाकर बाएं टखने के पास बायां हाथ नीचे और दायां हाथ कलाई के ऊपर रखें. अब सांस भरते हुए धीरे से दोनों हाथों को ऊपर की ओर बाएं कंधे के बाजू से सिर तक ले जाएं. सांस छोड़ें. दाहिना हाथ नीचे और बायां हाथ ऊपर रखें. दोबारा सांस लेकर दोनों हाथों के नीचे से ऊपर दाएं कंधे तक लाते हुए सिर के ऊपर तक ले जाएं.

अब बाईं ओर मुड़ते हुए दोनों हाथों को बाएं कंधे से नीचे की ओर बाएं टखने तक लाएं. सांस छोड़े. जिन लोगों को लोअर बैक पेन की समस्या है, वे इस आसन को न करें.

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.