Breaking News

विराट कोहली ने औसत में सभी दिग्गजों को छोड़ा है पीछे

नई दिल्ली. भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली आगामी दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए मानसिक रूप से तैयार होने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, यह उनके लिए इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि बीते दिनों बीसीसीआई और उनके बीच जो विवाद हुआ है वह मानसिक रूप से किसी भी खिलाड़ी के परफॉर्मेंस पर असर डाल सकता है. लेकिन इन सब से विराट कोहली आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं और इसका असर उनके प्रैक्टिस सेशन में भी दिखाई दे रहा है. इससे पहले भारतीय टेस्ट कप्तान मुंबई से जोहानिसबर्ग के लिए टीम की उड़ान के दौरान भी काफी जोश में दिखाई दिए. कोहली ने पिछले दो वर्षों में एक भी शतक नहीं लगाया है. ऐसे में अब लिमिटेड ओवरों की कप्तानी का वर्कलोड हटने के बाद सभी उनसे शतक के सूखे को खत्म करने की उम्मीद भी कर रहे हैं.

विराट कोहली ही भले ही पिछले दो सालों से शतक ना जड़ पाए हों, लेकिन अगर आंकड़ों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका में विराट के आंकड़े काफी कुछ बोलते हैं. दक्षिण अफ्रीका में भारत पिछले 29 सालों से कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है, यह एक ऐसी जगह जिससे उनकी अच्छी यादें हैं. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में 26 पारियों में 59.72 के औसत से 1075 रन बनाए हैं. यह टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका में मेहमान बल्लेबाज के लिए उच्चतम औसत भी है.

फैन्स उम्मीद कर रहे होंगे कि विराट कोहली अपने आलोचकों को बल्ले से चुप कराएंगे. यहां तक ​​कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकरया सौरव गांगुली भी दक्षिण अफ्रीका में औसत के मामले में कोहली की बराबरी नहीं कर सके हैं. सचिन ने 45 पारियों में 42.46 की औसत से 1741 रन बनाए हैं. हालांकि, रन बनाने के मामले में सचिन, विराट से कहीं आगे हैं, लेकिन उन्होंने इसके लिए लगभग दुगनी पारियां भी खेली हैं. दक्षिण अफ्रीका में वीरेंद्र सहवाग ने 15 मैचों में 50.23 की औसत से 1306 रन बनाए. वहीं. राहुल द्रविड़ 21 पारियों में 33.83 की औसत से 1252 रन बना पाए हैं.

औसत के मामले में अजिंक्य रहाणे सिर्फ विराट कोहली से पीछे हैं. उन्होंने 10 मैचों में 57.53 के औसत से 748 रन बनाए हैं. दक्षिण अफ्रीका में भारत के सिर्फ ही बल्लेबाज 50 से अधिक के औसत के साथ रन बनाने में कामयाब रहे हैं. इनमें पहले नंबर पर तकरीबन 60 के औसत से विराट कोहली, दूसरे नंबर पर अजिंक्य रहाणे और तीसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. इस बार विराट कोहली की कोशिश होगी कि वह टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाए. सीरीज का पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होगा. बता दें कि भारतीय टीम 1991-92 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका गई थी. यह पहला मौका था, जब दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का आयोजन किया गया था. पिछले 29 सालों में टीम इंडिया 7 बार अफ्रीकी दौरे पर जा चुकी है, लेकिन आज तक वह एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. इतना ही नहीं 2006 में पहली बार राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम ने साउथ अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट मैच जीता था. करीब 15 साल बाद भारतीय टीम ने अफ्रीकी सरजमीं पर पहला टेस्ट मैच जीतने का कारनामा किया था.

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में अच्छा है. साल 1996 में पहली बार टीम इंडिया ने मेहमान टीम को टेस्ट सीरीज में मात दी थी. इसके बाद टीम ने कई सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया और जीत हासिल की.