Breaking News
www.vicharsuchak.in

वर्ल्ड कप LIVE / 2 बल्लेबाज आउट हुए; दोनों विकेट बुमराह ने लिए, पावर प्ले में द. अफ्रीका के 34 रन बने

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 8वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका के दोनों ओपनर्स हाशिम अमला और क्विंटन डीकॉक पवेलियन लौट चुके हैं। दोनों विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिए हैं। फाफ डुप्लेसिस और रसी वान डर डुसेन क्रीज पर हैं। इस मैच में दोनों टीमें 2-2 स्पिनर्स के साथ उतरी हैं। कुलदीप यादव-युजवेंद्र चहल भारत, जबकि इमरान ताहिर-तबरेज शम्सी दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग-11 का हिस्सा हैं।

ऐसे गिरे दक्षिण अफ्रीका के विकेट

  • अमला 9 गेंद पर 6 रन बनारकर आउट हुए। बुमराह की गेंद पर रोहित शर्मा ने दूसरी स्लिप पर उनका कैच पकड़ा। अमला जब आउट हुए तब दक्षिण अफ्रीका के 3.2 ओवर में 11 रन थे।
  • डीकॉक ने 17 गेंद पर 10 रन बनाए। बुमराह की गेंद को कट करने की कोशिश में थर्ड स्लिप पर विराट कोहली ने उनका कैच पकड़ा। डीकॉक के आउट होने के समय दक्षिण अफ्रीका के 5.5 ओवर में 24 रन थे।

टीम इंडिया का इस टूर्नामेंट यह पहला, जबकि दक्षिण अफ्रीका का तीसरा मैच है। दक्षिण अफ्रीका को अपने शुरुआती दोनों मैच में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों के बीच यह चौथा वनडे है। इससे पहले हुए 3 वनडे में से 2 को टीम इंडिया जीतने में सफल रही है।

इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 साल से नहीं हारी टीम इंडिया

इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ आखिरी जीत 15 मई 1999 को हासिल की थी। होव के मैदान पर हुए उस मुकाबले में उसने भारत को 16 रन से हराया था। उसके बाद हुए दोनों मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। 2012 के बाद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी के 5 अलग-अलग इवेंट में हराया है। ये इवेंट हैं, 2012 और 2014 टी-20 वर्ल्ड कप, 2013 और 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी और 2015 वर्ल्ड कप।

डेथ ओवर्स में बुमराह नंबर वन

जसप्रीत बुमराह का यह 50वां वनडे है। उन्होंने 23 जनवरी 2016 को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। उसके बाद से उन्होंने डेथ ओवर्स में 44 विकेट लिए हैं। बुमराह के डेब्यू के बाद से कोई भी गेंदबाज डेथ ओवर्स में इतने विकेट नहीं ले पाया है।

दोनों टीमें: 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डीकॉक, हाशिम अमला, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी।