Breaking News

लंबे समय तक शारीरिक संबंध ना बनाने पर क्या होता है असर

सभी वयस्कों की जिंदगी में ऐसा समय होता है, जब वह शारीरिक संबंध नहीं बना पाते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे पार्टनर से दूर होना, यौनेच्छा में कमी या मर्जी आदि. लेकिन क्या आपको पता है कि लंबे समय तक शारीरिक संबंध ना बनाने पर आपके शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो हम इस आर्टिकल में शारीरिक संबंध (इंटरकोर्स) बनाना बंद करने पर शरीर पर होने वाले नुकसान और फायदे के बारे में जानते हैं.

शारीरिक संबंध (सेक्शुअल रिलेशन) ना बनाने पर होने वाले नुकसान पर चीफ साइंस ऑफिसर कहती हैं कि लंबे समय तक सेक्शुअल एक्टिविटी से दूर रहने पर आपके शरीर पर निम्नलिखित बुरे व अच्छे प्रभाव पड़ सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

 

कमजोर इम्यून सिस्टम
फिजिकल रिलेशन बनाने में कमी आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है. जिससे आप कई संक्रमण व फ्लू से जल्दी-जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. एक स्टडी में पाया गया कि, जो लोग नियमित सेक्शुअल रिलेशन बनाते हैं, उनके स्लाइवा में विभिन्न संक्रमण से लड़ने वाली एंटीबॉडीज ज्यादा होती हैं.

महिला स्वास्थ्य: महिलाओं के जननांग का गिरता स्वास्थ्य
शारीरिक संबंध में कमी के कारण महिलाओं के जननांग का स्वास्थ्य गिर सकता है. उसमें ब्लड फ्लो बाधित हो सकता है और अगली बार शारीरिक संबंध बनाने पर कामोत्तेजना में कमी देखी जा सकती है.

पुरुष स्वास्थ्य: दिल के स्वास्थ्य को नुकसान
के मुताबिक नियमित फिजिकल रिलेशन ना बनाने पर दिल के रोगों का खतरा बढ़ सकता है. सेक्शुअल रिलेशन बनाना एक प्रकार की एक्सरसाइज की तरह काम करता है, जो शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के स्तर को संतुलित रखता है, जिससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है.

पीरियड्स का गंभीर दर्द
इंटरकोर्स में कमी के कारण मासिक धर्म में महिलाओं को होने वाले मेस्ट्रुअल क्रैंप से ज्यादा दिक्कत हो सकती है. इंटरकोर्स के दौरान महिलाओं के अंदर एंडोर्फिन हॉर्मोन बढ़ते हैं और यूटेराइन कॉन्ट्रैक्शन बढ़ता है. दोनों ही चीजें पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.