Breaking News

लंबे समय तक बनाए ये टिप्स सिल्क आउटफिट्स की चमक

सिल्क के कपड़े दिखने में रॉयल लुक देता है. यह पहनने भी बहुत सॉफ्ट और कफर्टेबल होते है. लेकिन जब बात रख रखाव की आती है तो इनकी खास देखभाल करने की जरूरत होती है. सिल्क के कपड़े में दाग- धब्बे बहुत जल्दी हाइलाइट होते है और इन्हें हटाना मुश्किल हो जाता है. सिल्क आउटफिट्स को समय समय पर धोते रहना चाहिए. आइए जानते हैं कि सिल्क आउटफिट्स को घर पर किस तरह से धो सकते हैं और किस तरह उनकी शाइन बनी रही है.

किस तरह धोएं सिल्क आउटफिट – एक बाल्टी पानी में थोड़ा सा लॉन्ड्री डिटर्जेंट मिलाएं. इसके बाद सिल्क के आउटफिट डालें और कपड़ों को हल्का रगड़ें. आप लंबे समय तक भिगों कर न रखें. इससे कपड़ों का रंग खराब हो सकता हैं सिल्क के कपड़ों की चमक वापस लाने के लिए हल्के गुनगुने पानी में डिस्टिलड विनेगर मिलाएं. करीब 10 मिनट तक कपड़े भिगोकर रखें और जिसकी वजह से जिद्दी धाग- धब्बे साफ हो जाएं. इसके बाद कपड़ों को साफ पानी से धो कर सूखा लें. सिल्क आइटफिट से दाग हटाने के लिए बार- बार कपड़ों को न रगडें. इससे कपड़ा खराब हो सकता है. दाग को साफ करने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सिल्क पर इन चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल न करें – ब्लीच और क्लोरीन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. इससे कपड़े के रेशम कमजोर होते है और कपड़ों में पीलापन आ जाता है. वॉशिंग मशीन में टम्बल ड्राई न करें. कपड़ों को जरूरत से ज्यादा न रगड़ें और न ही निचोड़े. ऐसा करने से कपड़े के रेशे कमजोर हो जाते हैं.