Breaking News

रॉयल फैमिली के अपमान का अंजाम भुगतना होगा, जयपुर में 500 करोड़ की जमीन पर कार्रवाई से पूर्व राजकुमारी नाराज

जयपुर.होटल राजमहल पैलेस से जुड़ी 12 बीघा जमीन को जयपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा कब्जे में लेने और होटल के मेन गेट को सील करने के खिलाफ बीजेपी एमएलए और पूर्व राजकुमारी दीया कुमारी खुलकर सामने आ गई हैं। उन्होंने कहा कि जेडीए का रवैया गलत था। उन्होंने पेपर ही नहीं देखे। उन्होंने मेरा और मेरे पूरे राजपरिवार का अपमान किया है। इसकी सजा भुगतनी पड़ेगी। पूरी कार्रवाई साजिश के तहत की गई। राजपरिवार ने जेडीए को जमीन दी है, कभी ली नहीं। क्या है पूरा विवाद…
– राजमहल पैलेस जयपुर राजघराने के सबसे महंगे होटलों में शुमार है। बुधवार को यहां अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई।
– जयपुर डेलवपमेंट अथॉरिटी (JDA) ने होटल की जमीन के एक हिस्से को कब्जे में ले लिया। 4 गेट और एक बिल्डिंग पर ताला जड़ दिया। 2 हिस्सों पर बुलडोजर भी चले। इस दौरान दीया कुमारी की जेडीए के अफसर शिखर अग्रवाल से तीखी नोक-झोंक हुई।
– इस 12 बीघा जमीन की कीमत 500 करोड़ रुपए बताई गई है। कहा यह जा रहा है कि होटल के खिलाफ कार्रवाई के लिए जेडीए के पास पुख्ता दस्तावेज हैं। यह भी कहा जा रहा है कि वसुंधरा राजे को भी इसकी जानकारी है।
दीया कुमार से भास्कर के सीधे सवाल…
Q. चर्चा है राजमहल की पहले डील हुई, सौदा नहीं हुआ तो कार्रवाई हुई?
दीया:ऐसी कोई बात नहीं। राजमहल हमारी ही प्रॉपर्टी है। हमने सुजान ग्रुप को मैनेजमेंट के लिए दिया है। दो साल हो गए। इसका किसी से कोई लेना-देना नहीं। मेरे पूर्वजों की देन है। किसी को भी किसी भी कीमत पर नहीं दूंगी। इसकी कोई कीमत नहीं है। इससे मेरा व मेरे परिवार के लोगों का इमोशनल अटैचमेंट है। ऐसी नौबत क्या आ गई कि इसको बेचूंगी। यह अफवाह गलत है। यह सोचा भी क्यों किसी ने। मैं भी इस अफवाह से परेशान हो गई हूं। मैं स्पष्ट कह देती हूं कि यह होटल हमारा है।
Q. जेडीए ने जो कार्रवाई की, उसके बारे में क्या आपको पहले से पता था?
दीया :एक दिन पहले नोटिस चस्पा किया था। जेडीए से बात हुई तो मैंने कहा कि जो भी कार्रवाई करें, न्यायोचित करें। उन्होंने कहा-ठीक है। कल आप किसी के साथ आॅफिस में दस्तावेज भेज दीजिए। अगले दिन सुुबह सात बजे जेसीबी लेकर पहुंच गए। मुझे धक्का लगा। रात को कुछ बोला, सुबह कुछ बोला।
Q. ऐसी कार्रवाई को क्या कहेंगी?
दीया:मेरे साथ मेरे पूरे परिवार का भी अपमान हुआ। जयपुर बसाया ही मेरे पूर्वजों ने। जेडीए तो बाद में बना है। जयपुर तो पहले से ही मेरा है। जयपुर के लिए मेरे पूर्वजों ने कुर्बानी दी है। आज बड़े संस्थान, कॉलेज, म्यूजियम, ये किसकी देन हैं? चाहे रामसिंहजी, जयसिंहजी, माधोसिंहजी, गायत्री देवी या मानसिंह जी या मेरे पिता जो देश के लिए लड़े।
कौन हैं दीया कुमारी?
– दीया कुमारी जयपुर के महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं। परिवार की विरासत दीया ही संभालती हैं।
– इनमें राजमहल पैलेस, सिटी पैलेस, जयपुर का घर, जयगढ़ फोर्ट, दो ट्रस्ट- महाराजा सवाई सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट जयपुर और जयगढ़ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट शामिल हैं।
– अपनी दादी राजमाता गायत्री देवी से इम्प्रेस होकर दीया राजनीति में आईं। उन्होंने 10 सितंबर 2013 को बीजेपी ज्वाइन किया।
– 2013 में हुए राजस्थान असेंबली इलेक्शन में दीया कुमारी सवाई माधोपुर सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचीं।