Breaking News

रिटायरमेंट के बाद पैसे की नो टेंशन!

नई दिल्ली: : अगर आप अपने बुढ़ापे को सिक्योर रखना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. एलआईसी आपके लिए एक बेहतरीन योजना पेश किया है, जिसमें निवेश कर आप बुढ़ापे को खर्चे को आसानी से मेंटेन कर सकते हैं.एलआईसी ने एक नई और शानदार पॉलिसीजीवन शांति पॉलिसीकी शुरुआत की है. इस पॉलिसी में आपको एक बार निवेश करने पर जीवन भर गारंटी के साथ पेंशन मिलेगी. इससे आप अपने रिटायरमेंटके बाद के खर्च को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

जीवन शांति पॉलिसीएलआईसीके पुराने प्लान जीवन अक्षय प्लान जैसा ही है. जीवन शांति पॉलिसी में आपके पास दो Option होते हैं. पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी. यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है. पहले यानी इमीडिएट एन्युटी के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है. वहीं, दूसरी यानी डेफ्फर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है. सबसे बड़ी बात कि आप चाहें तो अपनी पेंशन तुरंत शुरू भी करा सकते हैं.

इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है. आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड के अनुसार आपकी पेंशन मिलेगी. निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी. एलआईसी आपके निवेश पर बन रहे फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है.

एलआईसी की इस योजना को कम से कम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं. इसके अलावा जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है. दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी. योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है. लेकिन इस पॉलिसी को लेने से पहले ध्यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है. इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.