Breaking News

राम भगवान नहीं थे, तुलसीदास-वाल्मीकि ने रामायण में बनाया था पात्र – Jitan Ram Manjhi

एक ओर जहां अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर बिहार में भाजपा के सहयोगी और पूर्व मुख्यमंत्री Jitan Ram Manjhi ने राम को लेकर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। Jitan Ram Manjhi  ने जमुई में एक सभा के दौरान कहा कि राम कोई भगवान नहीं हैं। तुलसीदास और वाल्मीकि ने राम का किरदार कहानी कहने के लिए बनाया था। यह अच्छी चीजें हैं और हम उसका सम्मान करते हैं। इसके साथ ही हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने यह भी कह दिया कि वे तुलसीदास और वाल्मीकि का सम्मान करते हैं लेकिन राम का नहीं।

सोनिया और राहुल के साथ Prashant Kishor ने की बैठक

जाहिर सी बात है कि Jitan Ram Manjhi के इस बयान को लेकर बिहार की राजनीति तेज हो सकती है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब Jitan Ram Manjhi ने राम को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने इससे पहले भी कई बार राम को लेकर बयान दिए हैं। Jitan Ram Manjhi ने इसके साथ ही कहा कि पूजा पाठ करने से कोई भी बड़ा नहीं हो जाता है।

उन्होंने अनुसूचित जाति के लोगों से पूजा-पाठ बंद करने की भी अपील कर दी। उन्होंने कहा कि राम ने हमारी मां शबरी के झूठा खाए थे लेकिन आज हमारा कोई छुआ हुआ नहीं खाता।इसके साथ उन्होंने कहा कि अपने हित के लिए बड़े लोगों ने हम लोगों को आपस में ही बांट दिया ताकि वे शासन कर सके।

उन्होंने कहा कि जो लोग भगवान को मानते हैं वह लोग दलितों का झूठा क्यों नहीं खाते? इससे पहले भी जीतन राम मांझी ने भगवान राम को काल्पनिक बताया था। जाहिर सी बात है कि Jitan Ram Manjhi के इस बयान को लेकर भाजपा आपत्ति जताएगी। ऐसे में एक बार फिर से बिहार में राजनीतिक पारा बढ़ सकती है।