Breaking News

रहस्यमयी नदी जिसका पानी हमेशा रहता है उबलता

दुनिया में कई अजीबोगरीब चीजें मौजूद हैं जिसके बारे में सब कुछ जान पाना इंसान के लिए नामुमकिन जैसा होता है. यूं तो इस धरती पर हजारों सालों से जीवन है और इंसान कई चीजों के बारे में गहराई से जान चुका है मगर आज भी ऐसी कई चीजें हैं जिसका जवाब हमारे पास नहीं है. आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि पेरू में एक ऐसी नदी है जो साल के हर दिन, 24 घंटे, उबलती रहती है?

जी हां, आपने सही पढ़ा, एक नदी जो उबल रही है. बॉयलिंग रिवर के नाम से मशहूर ये नदी करीब 7 किलोमीटर लंबी है. एक पॉइंट तक ये नदी 80 फीट तक चौड़ी हो जाती है तो एक जगह इसकी गहराई 16 फीट तक है. सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि इस नदी के आसपास कोई ज्वालामुखी नहीं है. इसलिए नदी के उबलते हुए पानी के पीछे किसी तरह के लावा या ज्वालामुखी का हाथ नहीं है. ये प्राकृतिक रूप से गर्म नदी है इसलिए वैज्ञानिक इसे दुनिया की सबसे बड़ी थर्मल नदी मानते हैं.

अमेजन के जंगलों के बीच इस नदी में सॉल्ट रिवर और हॉट रिवर नाम की दो नदियां मिलती हैं. जो लंबाई में बॉइलिंग रिवर से काफी छोटी हैं. नास डेली के यूट्यूब चैनल के अनुसार पानी का तापमान 90 डिग्री सेंटीग्रेड से भी ज्यादा पहुंच जाता है. हैरान करने वाली बात ये भी है कि खौलते पानी के कारण इसमें जो भी जानवर गिरता है उसकी मौत हो जाती है. इंसानों के लिए भी इसमें चलना मुश्किल है क्योंकि गर्म पानी से पैर में छाले पड़ जाते हैं.

वैज्ञानिकों के अनुसार ये पानी गर्म चश्मा है. धरती की गर्मी से पानी गर्म होकर बाहर निकलता है और गर्म चश्मे बनाता है. नदी के आसपास के इलाकों में कई जनजातियां रहती हैं जो सालों से इस नदी को पवित्र मानती हैं. उनके अनुसार नदी के पानी में चोट और घाव भर देने की शक्ति है. इसलिए पानी से लोगों का उपचार भी होता है. जैसे-जैसे नदी आगे बढ़ती है, वैसे-वैसे ठंडी होती जाती है इसलिए बीच के हिस्से में यहां आए टूरिस्ट स्विमिंग और प्राकृतिक जकूजी का भी आनंद लेते हैं.