Breaking News
( Ukraine)
( Ukraine)

यूक्रेन ( Ukraine)पर रूस की सेना के हमले

कीव: यूक्रेन ( Ukraine) में रूस की सेना के हमले जारी हैं. देश के पूर्वी शहर अवदिवका पर रूसी आर्मी के हमले में 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए. यूक्रेन की लोकपाल, ल्यूडमिला डेनिसोवा ने एक बयान में कहा कि, सोमवार देर रात डोनेट्स्क क्षेत्र में स्थित अवदिवका शहर पर आर्टिलरी फायरिंग और विमानों से हमला किया गया. रूस की सेना के इस हमले से शहर को बड़ा नुकसान पहुंचा. जिसमें 5 नागरिक मारे गए और 12 से ज्यादा घायल हो गए.

अवदिवका मॉस्को समर्थक अलगाववादियों की राजधानी से सटा हुआ है, जिन्हें 2014 में दो स्व-घोषित गणराज्य घोषित कर दिया गया था. यूक्रेन ने रूस पर चिकित्सा सुविधाओं, आवासीय इलाकों और बम शेल्टर को अंधाधुंध निशाना बनाने का आरोप लगाया है. दूसरी ओर रूस ने नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाने से इनकार किया है और यूक्रेन की सेना पर नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है.

टेलीग्राम पर एक पोस्ट में डेनिसोवा ने कहा कि खार्किव में एक रूसी टैंक ने नागरिक की कार को निशाना बनाया था जिसमें 3 लोगों और एक बच्चे की मौत हो गई थी.

दोनों देशों के बीच बातचीत के दौरान भी यू्क्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई जारी है. क्रेमलिन ने पिछले हफ्ते वार्ता में प्रगति की खबरों को खारिज कर दिया था. अटकलें थी कि यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए अपनी सेना और नाटो की महत्वाकांक्षाओं को खत्म करने की मांगों को स्वीकार कर लेगा.

यूक्रेन पर रूस के हमले की शुरुआत 24 फरवरी से हुई थी. इस बीच अमेरिका समेत पश्चिमी देशोंकी इस आशंका से खतरा और गहरा गया है कि मॉस्को एक रासायनिक या जैविक हमले शुरू करने की योजना बना सकता है.