Breaking News

यूक्रेन में रेसलर विनेश का दम 53 ग्राम भार वर्ग में जीती गोल्ड मेडल

कीव (यूक्रेन): भारत की महिला रेसलर विनेश फोगाट ने कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे समय तक खेल से दूर रहने के बाद ‘यूक्रेनियन रेस्लर्स एवं कोचेज मेमोरियल टूर्नामेंट’ से कुश्ती में वापसी की.

रेसलर विनेश फोगाट ने रविवार के दिन 53 किलो भार वर्ग में साल 2017 की वर्ल्ड चैंपियन वनेसा कालादजिंस्की को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज भारतीय महिला पहलवान को 7वें स्थान पर काबिज बेलारूस की खिलाड़ी ने कड़ी टक्कर दी लेकिन 10-8 कर बढ़त कायम करने के बाद उन्होंने विपक्षी रेसलर को चारों खाने चित्त करते हुए मुकाबला जीत लिया.

विनेश फोगाट ने मुकाबले की शुरुआत में बाएं पैर से किए हमले के दम पर 4-0 की बढ़त हासिल कर ली. फिर किलादजिंस्की ने शानदार चाल चल कर स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया. ब्रेक से 10 सेकेंड पहले विनेश ने 2 और प्वॉइंट जुटाकर 6-4 कर बढ़त हासिल कर ली.

ब्रेक के बाद कालादजिंस्की ने विनेश पर दबाव बनाने के बाद 4 अंक हासिल कर बढ़त बना ली लेकिन भारतीय रेसलर ने एक बार फिर 4 अंक के दाव के साथ 10-8 की बढ़त कायम कर ली. विनेश ने इसके बाद विरोधी खिलाड़ी को इस तरह से चित्त किया कि उसके पास उठने का कोई मौका नहीं था.

साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस खेल में आई रुकावट के बाद विनेश का ये पहला मुकाबला था. वो टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला पहलवान है.