Breaking News

मोबाइल फोन सेअपने बच्चों को करें  दूर !

नई दिल्ली: आज दुनियाभर के ज्यादातर बच्चों कों मोबाइल फोन की लत लग चुकी है. कोरोना वायरस महामारी के आने के बाद ऑलनाइन स्टडी का चलन बढ़ा है इसके वजह से भी बच्चे सेलफोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा करने लगे हैं.
आ गई प्राइवेट पार्ट काटने की नौबत
मिडल और अपर क्लास फैमिली के बच्चे मोबाइल फोन का इस्तेमाल पढ़ाई के अलावा गेम्स खेलने, दोस्तों से बातचीत और कार्टून देखने के लिए करते हैं. माता-पिता को ये जानना बेहद जरूरी है कि सेलफोन की लत बच्चों में 5 अलग-अलग परेशानियों को जन्म देती है.

1. ट्यूमर
कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि जो बच्चे सेलफोन का बहुत इस्तेमाल करते हैं उनमें ट्यूमर का खतरा काफी बढ़ जाता है, एक जिम्मेदार माता-पिता होने के नाते आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए के आपके लाडले मोबइल से ज्यादा नजदीकियां न बनाएं.

2. दिमाग पर असर
इंसानी दिमाग पर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का असर पड़ सकता क्योंकि इससे ब्रेन एक्टिविटी प्रभावित होती है. मोबाइल फोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगें निकलती हैं जो संचार के लिए अहम है, लेकिन इसका सीधा असर आपके बच्चों के दिमाग पर पड़ सकता है.

3. नींद की कमी
मोबाइल फोन की लत की वजह से बच्चे देर रात तक इसका इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से वो सही वक्त पर नहीं सो पाते. कम नींद लेने के कारण थकान काफी पढ़ जाती है और बच्चे के विकास की गति धीमी हो जाती है.
4. एक्सरसाइज से दूरी
पुराने जमाने में मोबाइल फोन घर घर नहीं पहुंचा था, तब बच्चे शाम को घर से बाहर निकलकर गेम्स और स्पोर्ट्स खेलना पसंद करते थे, लेकिन इस आविष्कार के बाद बच्चों की फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई है और इससे बच्चों का वजन भी बढ़ने लगा है जो कई बीमारियों का जड़ है.

5. स्टडीज में दिक्कत
मोबाइल फोन की वजह से बच्चों का पढ़ाई की तरफ से ध्यान भटक जाता है. सेलफोन में ऐसे वीडियोज और गेम्स होते हैं जो इनके दिमाग पर बुरा असर डालते हैं. यही वजह है स्टडीज में उनके पिछड़ने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती है.