Breaking News
मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री का एलान राज्य में स्कूल-कालेज भी फिर से खुल जाएं;

कोलकाता : कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बीच बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोविड प्रतिबंधों में कई छूट देने की सोमवार को घोषणा की। इसके साथ ही तीन फरवरी से राज्य में स्कूल-कालेज भी फिर से खुल जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इसका एलान करते हुए कहा कि फिलहाल कक्षा आठवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं संचालित होंगी। साथ ही पांचवीं से सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों को फिलहाल पाड़ाय शिक्षालय के माध्यम से पढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही मुंबई और दिल्ली से अब सप्ताह में तीन दिन की बजाय प्रतिदिन विमान सेवा फिर से संचालित करने का फैसला लिया गया है।

विस्तारा एयरलाइन्स की फरवरी में कई उड़ानें रद्द, जाने क्या है मामला

ब्रिटेन से विमान सेवा पर लगा प्रतिबंध भी हटा लिया गया है। ममता ने कहा कि कोरोना के मामले में कमी के बाद यह फैसला किया गया है। दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते बंगाल सरकार ने ओमिक्रोन से सबसे ज्यादा प्रभावित ब्रिटेन से बंगाल के बीच तीन दिसंबर से विमान सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही दिल्ली व मुंबई से कोलकाता के बीच विमान सेवा को भी सप्ताह में तीन दिन नियंत्रित कर दिया था। इसपर से अब रोक हटा ली गई है। अब इन शहरों के बीच रोजाना विमान सेवा की अनुमति होगी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि राज्य में लागू काविड प्रतिबंधों को 15 फरवरी तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, हालांकि इसमें काफी छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि जीवन व जीविका भी जरूरी है, इसीलिए कई चीजों में छूट दी गई है।

सिनेमा हाल भी 75 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति

ममता ने कहा कि प्रदेश में सिनेमा हाल की क्षमता भी 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दी गई है। उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट और बार भी 75 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकते हैं। इसके साथ ही ऐसे हाल जहां स्पोर्ट्स एक्टिवटी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ हो रही थी वह भी अब 75 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ हो सकेगी।

सरस्वती पूजा में भाग ले सकेंगे विद्यार्थी

पत्रकारों से बातचीत करते हुए ममता ने कहा कि तीन फरवरी से आठवीं कक्षा से स्कूल खुल रहे हैं। चार और पांच फरवरी को सरस्वती पूजा भी है। बच्चे सरस्वती पूजा में भाग ले पाएंगे। बता दें कि लंबे समय बाद आठवीं कक्षा के स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। इसके पहले पिछले साल दुर्गापूजा व दीपावली के बाद केवल नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खोले गए थे।