Breaking News

मुकाबले के लि‍ए स्‍ट्रैटजी के साथ काम करने की जरूरत – प्रेसिडेंट ने कहा

वाराणसी.प्रेसि‍डेंट प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि‍ युवा अपनी क्षमता बढ़ाएं। वे चुनौति‍यों से लड़ने लायक बनें। आज का दौर कंपीटि‍शन का है, लेकि‍न हम केवल खोखले शब्‍दों और नारों से कि‍सी से मुकाबला नहीं कर सकते। इसके लि‍ए स्‍ट्रैटजी के साथ काम करने की जरूरत है। बेहतर शि‍क्षा की जरूरत है। इंडि‍या में हायर एजुकेशन के क्षेत्र में और ज्‍यादा खर्च करने की जरूरत है, जिससे कि हम विश्व के अन्य बड़े देशों का आने वाले सालों में चुनौतियों का सामना कर सकें। अपने व्‍याख्‍यान में क्‍या बोले प्रेसिडेंट…
उन्‍होंने 12 मई को बीएचयू के 100 साल पूरे होने के अवसर पर शताब्‍दी भाषण के दौरान ये सब कहा। वहीं, गवर्नर राम नाईक ने बीएचयू पर 100 रुपए का स्मृति सिक्का और 10 रुपए का सिक्का जारी किया। गवर्नर ने सिक्का जारी करने के बाद उसे प्रेसिडेंट को सौंप दिया।
प्रणब मुखर्जी ने कहा कि हमें इस तरह कि शिक्षा प्रणाली विकसित करना होगी, जिससे हम विश्व में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय होने के नाते हमारे महान संस्थापक की दृष्टि को सच करते हुए विश्वविद्यालय को चाहिए कि यहां अच्छे चरित्रवान लोग तैयार हों।
महामना का सपना हो रहा पूरा
इस मौके पर कुलपति प्रो. गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय महामना का जीवंत विग्रह है। उनकी सोच थी कि बीएचयू सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देते हुए देश को नई दिशा दें। उनका यह सपना अब पूरा हो रहा है। उन्होंने बताया कि शिक्षण व शोध के क्षेत्र में बेहतर काम करने के उद्देश्य से यहां भारत अध्ययन केंद्र, मालवीय रिसर्च सेन्टर फार गंगा रीवर डेवलपमेंट एंड वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट, महामना सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन क्लाइमेंट चेंज और ग्रीन इनर्जी सेंटर की स्थापना की जा रही है।
पूरे विश्‍व में मिल जाते हैं बीएचयू के छात्र
चांसलर डॉ. कर्ण सिंह ने कहा कि 100 साल पहले महामना ने बीएचयू की नींव रखी थी। तभी यह क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रहा है। यहां परा विद्या व अपराविद्या, पतीची और प्राची का अद्भुत मेल है। महामना ने विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ चरित्र निर्माण के क्षेत्र में अधिक महत्व दिया। बीएचयू के छात्र पूरे विश्व में उच्च पदों पर मिल जाते हैं। मैं 55 साल पहले बीएचयू से जु़ड़ा हूं।
एक छात्र के ऊपर हुआ हमला
– बता दें कि प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी की विजिट से पहले बीएचयू में एक छात्र के ऊपर चाकू से हमला कर दिया गया।
– घायल छात्र सुमित शुक्ला को ट्रामा सेंटर में एडमिट कराया गया है।