Breaking News

मुंबई-गोवा को जोड़ने वाला पुल बाढ़ में बहा, 2 बसों समेत 22 लापता; अहमदनगर में 24 घंटे में बरसा सालभर का पानी: महाराष्ट्र में भारी बारिश

मुंबई/नासिक.महाराष्ट्र में भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से मुंबई और गोवा को जोड़ने वाला एक पुल मंगलवार देर रात बह गया। 22 लोग और 2 बसें लापता हैं। इनकी खोज के लिए सेना और एनडीआरएफ की टीमें रेसक्यू ऑपरेशन चला रही हैं। दूसरी ओर, अहमदनगर जिले में मंगलवार को सिर्फ 24 घंटे के दौरान इतनी बारिश हुई जितनी की सालभर में होती है। नासिक में भी बारिश के चलते मंदिर और घर पानी में डूब चुके हैं। ब्रिटिश शासन के दौर का था पुल…
– मुंबई-गोवा के बीच जो पुल के बहा है वो, अंग्रेजी शासन के दौर का बताया गया है। यह रायगढ़ जिले के महाड़ इलाके में है।
– मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सावित्री नदी पर बने इस पुल पर से गुजर रहीं कई दूसरी गाड़ियां भी उफनती नदी में बह गईं। बहने वाली दोनों बसें सरकारी बताई गई हैं। कहा जा रहा है कि इनमें कई पैसेंजर सवार थे।
– महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने खुद पुल बह जाने की घटना की जानकारी ट्वीट करके दी।
नासिक में कैसे बने बाढ़ के हालात?
– गोदावरी में पानी बढ़ने से नासिक के घर पानी में डूब गए। यहां बुधवार, गुरुवार को हाई अलर्ट डिक्लेयर किया गया है।
– शहर के साथ गांवों में चारों तरफ पानी ही पानी है। बाढ़ में तीन लोग बह गए। जिले के 92 गांव बाढ़ में घिरे हैं।
– नासिक में मंगलवार को सिर्फ नौ घंटे में 141 मिमी बारिश हुई। नांदूर मध्यमेश्वर बांध से पानी छोड़ से कई गांवों में पानी भर गया।
अहमदनगर में क्या है स्थिति?
अहमदनगर में 24 घंटे में 481 मिमी बारिश हुई। महाराष्ट्र में इस मानसून की एक दिन में हुई ये अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है।
– अहमदनगर के मुला नदी में 20 साल बाद 86 हजार क्यूसेक पानी आया है। यह इलाका अब तक सूखे की मार झेल रहा था।
– मंगलवार को मुंबई, विदर्भ और अमरावती के साथ पश्चिम महाराष्ट्र के पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर में भी अच्छी बरसात हुई।
गुजरात : बाढ़ में फंसे 28 लोगों को एयरलिफ्ट कर बचाया
– दक्षिण गुजरात के वापी में मंगलवार सुबह 24 घंटे में 432 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। यह पूरा इलाका बाढ़ की चपेट में आ गया है। लोगों को बचाने के लिए सेना के हेलिकॉप्टर्स की मदद ली जा रही है।
– वापी के अलावा कपराडा, भीलाड एवं पारडी सहित दक्षिण गुजरात के कई हिस्सों में विगत पांच दिनों से तेज बारिश हो रही है।