Breaking News

माफी पाने वाले अधिकारियों के साथ हिंसा न करें :तालिबान

काबुल:अफगानिस्तान की सत्ता में 20 साल बाद वापीस करने वाला तालिबान अब अपना उदार चेहरा दिखाने की कोशिश कर रहा है। वैश्विक मान्यता की चाहत रखने वाले तालिबान ने एक फरमान जारी कर कहा है कि जिन अधिकारी को सामान्य माफी मिल चुकी है, उनके साथ हिंसा न की जाए। तालिबान ने गुरुवार को अपने लड़ाकों से सभी अफगान सरकारी अधिकारियों को दी गई सामान्य माफी का सम्मान करने का आग्रह किया। उनके साथ हिंसा न करें। इसके साथ ही इस्लामिक अमीरात की नई सरकार को बदनाम नहीं करने का भी आग्रह किया।

द खामा की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मुल्ला मोहम्मद याकूब ने अपने लड़ाकों से कहा कि सामान्य माफी की घोषणा की गई है और किसी को भी अपने मनमानी कार्यों से इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान को बदनाम नहीं करना चाहिए। कार्यवाहक रक्षा मंत्री ने उनसे सामान्य माफी को गंभीरता से लागू करने और लोगों के साथ दुर्व्यवहार न करने को कहा है। याकूब द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि तालिबान के कुछ सदस्यों को विभिन्न प्रांतों में प्रतिशोध करते देखा गया है और पिछली सरकार के लिए काम करने वालों को मार डाला है। यह अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात की नीति नहीं है।

बता दें कि 1 मई से शुरू हुई अमेरिकी सेना की वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने पिछले महीने 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। 15 अगस्त को जैसे ही काबुल पर तालिबान का कब्जा हुआ, अफगान में नई हुकूमत ने दस्तक दे दी। 31 अगस्त को अमेरिका ने भी अपनी सेना को वापस बुला लिया। इसके बाद कहा गया कि तालिबान उन सभी लोगों को चुन-चुन कर मार रहा है जो अशरफ गनी सरकार के समर्थक थे या फिर अमेरिकी समर्थक।