Breaking News

मस्जिद और चर्च में जाने के लिए है एक ही दरवाजा!

जॉर्डन:दुनिया में जब भी शांति और दो धर्मों की एकता की बात होती है तो सबसे पहला नाम किसी देश का आता है तो वो है भारत का. लेकिन दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जहां चर्च और मस्जिद में जानें के लिए आपको दो नहीं एक दरवाजे की जरूरत है. इस शहर का नाम है जॉर्डन. जॉर्डन, जिसे आधिकारिक तौर पर हेशमाइट किंगडम ऑफ जॉर्डन कहा जाता है। यह दक्षिण पश्चिम एशिया में अकाबा खाड़ी के दक्षिण में, सीरियाई मरुस्थल के दक्षिणी भाग में स्थित एक अरब देश है. खूबसूरती के लिए मशहूर इस शहर में आपको ऊंची-ऊंची मीनारों पर लगे हुए लाउडस्पीकर दिखाई देंगे साथ ही चर्च की शांति भी महसूस होगी.

इस शहर को दुनिया में सहिष्णुता और आतिथ्य के लिए जाना जाता है. इस शहर में अलग-अलग धर्मों के लोगों को एक साथ मिलकर रहने के लिए प्रेरित किया जाता है. इतना ही नहीं विभिन्न धर्म के लोग एक साथ रहें इसके लिए शहर में अलग-अलग धर्म को मानने वाले लोग साथ खाना बनाते भी है और खाते भी हैं.

इस शहर में एक जगह ऐसी भी हैं जहां मस्जिद और चर्च में जाने के लिए एक ही रास्ता है. जैसे दो पड़ोसी त्योहार और अन्य कार्यक्रमों में एक दूसरे के साथ वैसे ही चर्च और मस्जिद के लोगों के बीच संबंध हैं. यह बात हमारे शहर के सबसे पुराने चर्च के संदर्भ में और स्पष्ट होती है. यह चर्च 1682 में बनाया गया था. यह एक गुफ़ा के चारों ओर है. जिसके बारे में कहा जाता है कि सेंट जॉर्ज वहां गड़ेरियों के सामने प्रकट हुए थे.

ईसाई और मुसलमान दोनों ही धर्म के लोग वहां पर प्रार्थना करने के लिए जाते हैं और सभी का आदर से स्वागत किया जाता है.