Breaking News

भारी बारिश व जलजमाव ने रोकी मुंबई शहर की रफ्तार

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में शुक्रवार सुबह से ही भारी बारिश जारी है. इसके चलते शहर में कई प्रमुख स्थानों पर जलजमाव हो गया है. रेलवे ट्रैक पर भी पानी भरने के चलते ट्रेनें देरी से चल रही हैं. मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग ने ‘अगले 24 घंटों में शहरी और उपनगरीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया था.

सुबह से ही ऐसे कई फोटो वीडियो सामने आए हैं, जिनमें लोग जलजमाव के बीच नजर आ रहे हैं. इसके अलावा कुर्ला-विद्याविहार के बीच चलने वाले स्लो लाइन ट्रैफिक को फास्ट लाइन पर परिवर्तित किया गया है. साथ ही अंधेरी, चेंबूर, सायन और वडाला समेत कई मार्गों पर बस सेवाओं के मार्गों में भी बदलाव किया गया है.
मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी दी थी कि पूर्वी मुंबई में कुर्ला स्टेशन के पास ट्रैक पर पानी जमा होने के चलते सुबह से मेन लाइन (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और कुर्ला के बीच) और हार्बर लाइन (सीएसएमटी-वाशी-पनवेल) प्रभावित हुई हैं. अधिकारी ने जानकारी दी कि ठाणे-वाशी के ट्रांसहार्बर रूट पर ट्रेनें अपने समय पर चल रही हैं.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ केएस होसालिकर के मुताबिक, मीरा रोड पर 73 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि, जुहू में यह आंकड़ा 136 मिमी, महालक्ष्मी में 56.5 मिमी, सांता क्रूज में 25.1 मिमी, बांदर में 141 मिमी, दहिसर में 76.5 मीमी पर है. मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इसके अलावा भारी बारिश के संकेत के चलते पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, कोल्हापुर और सतारा जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.
मुंबई के दहिसर, वडाला, गांधी मार्केट समेत कई इलाकों में बारिश का पानी भरने की खबर है. स्कायमेट वेदर की एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि शहर में तीन घंटों में 157 मिमी बारिश हुई है. वॉटर पंपिंग के जरिए बृह्नमुंबई महानगरपालिका हिंदमाता में पानी निकालने की कोशिश कर रही है.