Breaking News

भारत से अच्छे रिश्ते और कारोबार के कई फायदे :इमरान खान

कोलंबो :आतंकवाद को बढ़ावा देकर अपनी अर्थव्यवस्था तबाह कर लेने वाले पाकिस्तान को अब पड़ोसी देशों से अच्छे रिश्ते और इसके फायदे याद आने लगे हैं। कंगाली और चीन के कर्ज जाल में फंसे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा है कि पड़ोसियों से अच्छे और कारोबारी रिश्तों से ही गरीबी दूर हो सकती है। इमरान खान ने श्रीलंका में भारत के साथ विवाद कश्मीर विवाद का जिक्र करते हुए कहा कि भारत के साथ केवल कश्मीर मुद्दे पर विवाद है। साथ ही यह भी कहा कि इसका समाधान बातचीत से ही हो सकता है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि यदि शांति और बातचीत में उनका भरोसा है तो पाकिस्तान आतंकवाद का सहारा क्यों ले रहा है।

भारत में आतंकवाद भेजकर रिश्ता बेहद खराब कर चुके इमरान खान ने अब कहा कि अच्छे कारोबारी रिश्ते से ही गरीबी दूर की जा सकती है। इमरान खान ने कहा, ”सत्ता में आते ही मैंने पड़ोसी देश भारत से संपर्क किया और पीएम नरेंद्र मोदी को बताया कि उपमहाद्वीप की बेहतरी मतभेदों को बातचीत के जरिए दूर करना है। हालांकि, मुझे सफलता नहीं मिली, लेकिन मैं आशावादी हूं कि बाद में समझ आएगी। कारोबारी रिश्तों को सुधाकर ही उपमहाद्वीप गरीबी का मुकाबला कर सकता है। आइए हम सभ्य पड़ोसी की तरह जिएं जैसा कि यूरोपीय रहते हैं।”

इमारन खान ने ये बातें श्रीलंका में पाकिस्तान-श्रीलंका ट्रेड और इन्वेस्टमेंट कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। इमरान खान ने कहा, ”जर्मनी और फ्रांस कई बार लड़े, लेकिन आज वे इसके बारे में सोच भी नहीं सकते हैं, क्योंकि व्यापार से इतने जुड़े हुए हैं। इसी तरह उपमहाद्वीप के लिए मेरा सपना है कि हम मतभेदों का समाधान कर सकें।” इमरान खान ने कहा कि क्षेत्र में कश्मीर को लेकर ही एक विवाद है।

इमरान ने आगे कहा, ”हम केवल यही चाहते हैं कि कश्मीर विवाद का समाधान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के मुताबिक हो और यह केवल बातचीत से संभव है।” इमरान खान ने कहा कि दोनों देशों के बीच झगड़ों से केवल और झगड़ों को जन्म देते हैं। आतंकवाद का सहारा लेने पर करारा प्रहार झेलने वाले इमरान खान ने कहा, ”हम मतभेद को बातचीत के जरिए सुलझाना चाहते हैं, झगड़ों से नहीं।”