Breaking News

भारत के महाराष्ट्र में 6 परमाडु रिएक्टर बनाने का प्रस्ताव फ़्रांस ने भेजा, यह परियोजना होगी मिल का पत्थर

नई दिल्ली :फ्रांसीसी ऊर्जा कंपनी ईडीएफ ने शुक्रवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र के जैतापुर में छह परमाणु रिएक्टर बनाने के लिए भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम (एनपीसीआईएल) को अंतिम प्रस्ताव दिया है। ईडीएफ ने कहा है कि रूपरेखा के समझौते पर चर्चा के लिए मंच तैयार किया जा रहा है। परियोजना के विकास को एक प्रमुख कदम बताते हुए फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा कि फ्रांसीसी ऊर्जा कंपनी ईडीएफ ने महाराष्ट्र में छह EPR रिएक्टर बनाने के लिए अपना अंतिम प्रस्ताव पेश कर दिया है।

रत्नागिरि जिले के जैतापुर में कुल 9900 मेगावाट क्षमता के छह परमाणु ऊर्जा रियक्टरों के निर्माण के लिए वर्ष 2018 में दोनों पक्षों के बीच ‘औद्योगिक आगे की राह तय करने का समझौता होने के बाद एनपीसीआईएल और ईडीएफ के बीच बातचीत में प्रगति हुई। वहां प्रत्येक परमाणु रिएक्टर 1650 मेगावाट का होगा। फ्रांसीसी राजदूत इमैनुअल लेनिन ने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा परियोजना होगी।

उन्होंने कहा, दुनिया का सबसे शक्तिशाली संयंत्र सात करोड़ घरों को बिजली देगा, हर साल आठ करोड़ टन कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन रुकेगा और स्थानीय स्तर पर हजारों नौकरियां तैयार होंगी। जैतापुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र परियोजना में यह मील का पत्थर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है। फ्रांस और भारत साथ मिलकर सुरक्षित, विश्वसनीय, प्रतिस्पर्धी और टिकाऊ ऊर्जा तक पहुंच सुरक्षित करेंगे।

तकनीकी-वाणिज्यिक पेशकश के साथ-साथ परियोजना के वित्त पोषण पर बातचीत फिलहाल जारी है। इसके अलावा भारत में विनिर्माण के जरिये स्थानीयकरण बढ़ाने के तरीकों को लेकर दोनों पक्षों के बीच विचार-विमर्श जारी है। ईडीएफ समूह के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जीन बर्नार्ड लेवी ने कहा, ”यह महत्वपूर्ण मील का पत्थर हमारे भारतीय साझेदार के साथ बने विश्वास और ईडीएफ तथा एनपीसीआईएल के दलों के सहयोग और निरंतर प्रयासों के कारण हासिल हुआ है। भारत और फ्रांस परमाणु साझेदारी बढ़ाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।