Breaking News
स्मार्टवॉच ब्रांड

भारत का नंबर-1 स्मार्टवॉच ब्रांड !

स्मार्टफोन मार्केट में चीनी कंपनियों का दबदबा जगजाहिर है। भारत के करीब 80 फीसदी मार्केट पर चीनी कंपनियों का राज कायम है। लेकिन वियरेबल मार्केट में भारतीय कंपनियों ने चीनी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। नई रिसर्च के मुताबिक गुरुग्राम बेस्ड Noise और Fire-Boltt भारत की नंबर-1 स्मार्टवॉच ब्रांड बन गया है। Noise और Fire-Boltt ने स्मार्टवॉच ब्रांड Amazfit को पीछे छोड़ नंबर-1 का पायदान हासिल किया है। साल 2021 में Noise और Fire-Boltt के कुल स्मार्टवॉच शिपमेंट करीब 9.6 मिलियन की ग्रोथ हुई।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं के संबंध में की बड़ी घोषणा !

घरेलू कंपनियों का जलवा-

भारतीय स्मार्टवॉच मार्केट शेयर की बात करें, तो इस लिस्ट में 27 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Noise ब्रांड टॉप पर है। साल 2021 में noise ब्रांड की सालाना ग्रोथ करीब 410.2 फीसदी रही है। इस दौरान Noise का मार्केट शेयर करीब 60.4 फीसदी रहा है। मतलब आधे से ज्यादा मार्केट में अकेले Noise का कब्जा है। Noise ब्रांड की Noise Colorfit Pro 2, Colorfit Pro 3 और Noise Pulse स्मार्टवॉच भारत में काफी पॉप्युलर हैं।

इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में भारत में स्मार्टवॉच मार्केट का ग्रोथ 364.1 फीसदी रहा है। इस दौरान 12.2 मिलियन यूनिट की ग्रोथ देखने को मिली है जो कि 2020 में 2.63 मिलियन यूनिट थी। साल 2021 की चौथी तिमाही में स्मार्टवॉच कंपनियों ने 4.9 मिलियन स्मार्टवॉच की शिपमेंट की है जो कि साल-दर-साल ग्रोध में 271.2 फीसदी का इजाफा है।

किसका कितना रहा मार्केट शेयर

Noise के बाद 25.1 फीसदी मार्केट शेयर -के साथ Boat भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। वहीं 11.6 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Fire-Boltt तीसरे पायदान पर काबिज है। इसी तरह Realme चौथे और Amazfit पांचवे पायदान पर है।

पिछले कुछ वक्त में स्मार्टवॉच की घटी कीमत- साल 2020 में जहां एक स्मार्टवॉच की औसत कीमत करीब 9,200 रुपये थी, जो साल 2021 में बढ़कर 4,600 रुपये हो गई। ऐसे में साफ है कि घरेलू स्मार्टवॉच कंपनियों की तरफ से सस्ती कीमत में स्मार्टवॉच को लॉन्च किया गया। जिसकी वजह से भारत में स्मार्टवॉच की सेल में इजाफा हुआ है।