Breaking News

बेहद खतरनाक है लो ब्लड प्रेशर,निवारण और कारण जाने !

हाई ब्‍लड प्रेशर की तरह ही लो-ब्लड प्रेशर को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. इसकी वजह से ऑर्गन फेलियर से लेकर दिल का दौरा जैसी खतरनाक स्थितियां भी पैदा हो सकती हैं. दुनियाभर में बड़ी तादाद में लोग हैं जो लो-ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे है. इसके लक्षण इतने नॉर्मल होते हैं कि अधिकतर लोगों को इसकी भनक भी नही लगती और यह खतरनाक रूप ले लेती है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, एक सामान्‍य इंसान का रक्त चाप 120/80 होना चाहिए लेकिन जब किसी भी इंसान का ब्लड प्रेशर 90/60 से नीचे चला जाता है तो इस अवस्था को लो-ब्लड या हाइपोटेंशन कहते है.

यह अत्‍यधिक तनाव, डीहाइड्रेशन, मेडिकेशन, सर्जरी या गंभीर चोट, आनुवंशिक या जेनेटिक, खराब लाइफ स्‍टाइल, ज्यादा समय तक भूखा रहना या अनियमित खान पान आदि की वजह से भी ब्‍लड प्रेशर लो हो सकता है.

अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें.जिन भोजन में विटामिन बी 12 हो जैसे अंडा, मीट आदि को शामिल करें.फॉलेट रिच फूड यानी कि दाल, बीन्‍स, खट्टे फल, पत्‍तेदार सब्जियां, अंडा आदि का सेवन करें, ये खून की कमी को दूर करते हैं. नमक ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाता है ऐसे में सूप, अचार, चीज आदि का सेवन करें.कैफिन का सेवन करें. यह आपके हार्टरेट को बूस्‍ट करेगा और ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल बनाएगा.

अगर आपका ब्‍लड प्रेशर लो रहता है तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें और अपने सारे सिम्‍पटम डॉक्‍टर के साथ शेयर करें. डॉक्‍टर की सलाह पर डाइट प्‍लान बनाएं और दिनभर में छोटे छोटे मील्‍स खाएं. एक बार में अधिक भोजन करने से भी बीपी फॉल कर सकता है.यही नहीं हाइड्रेशन पर भी विशेष ध्‍यान दें.
अधिक देर तक बिस्‍तर पर ना लेटे रहें.धूप में जाना पड़े तो पानी का बोतल जरूर साथ रखें और कुछ कुछ देर में पीते रहें.अधिक देर तक हॉट वॉटर वाले बाथ टब में ना रहें. स्‍टीम बाथ में हो सकती है समस्‍या.एक ही पोजीशन में अधिक देर तक ना रहें. उठते बैठते या करवट बदलते रहें.