Breaking News

प्रदेश के 1 लाख युवाओं को देंगे टैबलेटत्:पुष्कर सिंह धामी

देहरादून: उत्तराखंड में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव आ रहे हैं, वैसे-वैसे सरकार जनता और युवाओं को लुभाने के लिए कई बड़े एलान कर रही है. इसी बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ा एलान करते हुए राज्य के सरकारी डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले करीब 1 लाख छात्र-छात्राओं को टैबलेट देने की घोषणा की है. छात्रों को टैबलेट बितरित करने के लिए सरकार करीब 100 करोड़ की राशि आवंटित करेगी.

उच्च शिक्षा मंत्री का कहना है कि उच्च शिक्षा के डिजिटाइजेशन के लिए सरकार द्वारा राजकीय महाविद्यालयों में 4G कनेक्टिविटी कराई जा रही है , महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जारी है. जल्द ही छात्रों को यह सुविधा मिलने लगेगी.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार 10वीं और 12वीं के छात्रों को पहले ही ऐसे टैबलेट देने की घोषणा कर चुकी है जिनमें उनका पूरा पाठयक्रम भी लोड रहेगा. मुख्यमंत्री ने सदन में 2020-21 के दौरान कोविड-19 के दृष्टिगत विधायक निधि में की गई एक करोड़ रुपये की कटौती को भी इस साल जारी करने की घोषणा की.

छात्रवृत्ति की राशि में हुई बढ़ोतरी
मुख्यमंत्री ने अटल उत्कर्ष विद्यालयों सहित सभी सरकारी विद्यालयों में एक से 14 सितंबर तक प्रवेश पखवाडा मनाने तथा 15 सितंबर को नवप्रवेशी बच्चों के लिए स्वागतोत्सव मनाने की घोषणा भी की. उन्होंने प्रदेश के सभी विद्यालयों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बनाने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने मेधावी बच्चों के लिए शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की राशि 250 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1500 रुपये प्रतिमाह करने के साथ ही इसके लाभान्वितों की संख्या 11 से बढ़ाकर 100 करने की घोषणा की.