Breaking News
Place plants wherever you want to decorate the house
www.vicharsuchak.in

नयापन / घर को सजाने के लिए जहां चाहें वहां रखें पौधे

लाइफस्टाइल डेस्क. अगर सिर्फ शौक के लिए घर में पौधे लगा रहे हैं तो इनमें बदलाव लाकर देखिए। इनसे घर को सजाकर देखिए, फिर देखिएगा घर का रूप ही बदल जाएगा।

ऐसे पौधों से सजाएं घर

  1. रैक के सहारेअगर कमरे की एक दीवार खाली है तो इसमें पेंटिंग या सजावट का सामान लगाने के बजाए पौधों से सजा सकते हैं। दीवार पर रैक लगाकर छोटी-छोटी कांच की बोतलों में छोटे पौधे लगाएं। मनी प्लांट की लटकती लताएं बहुत आकर्षक लगेंगी।
     
  2. पौधों का परदादीवार या खुली खिड़की के सहारे छोटी-छोटी कांच की शीशियों में छोटे पौधे जैसे मनी प्लांट, फोर लीफ प्लांट या घास लगा सकते हैं। इन शीशियों को रस्सी से एक के नीचे एक बांधकर लटका दें। इन्हें लकड़ी के होल्डर के सहारे भी लटका सकते हैं। पौधों के अनुरूप कई आकार की बोतल भी लटकाई जा सकती हैं। 
     
  3. सुंदर और सुरक्षित भीघर के अंदर या बाहर की दीवार पर गमले लगा सकते हैं। इन्हें किसी रैक के बजाय जाली में रखें। इससे ये सुरक्षित रहेंगे और दिखने में भी आकर्षक नजर आएंगे। इन्हें सिंगल और क्रिसक्रॉस होल्डर की मदद से भी लटका सकते हैं।
  4. कोने का सही इस्तेमालकमरे में ही अगर सीढ़ी हो तो इसके नीचे का हिस्सा शायद ही किसी काम में आता हो। पर पौधे लगाकर इस जगह का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। जगह के अनुरूप टेबल या अलमारी में पौधे लगा सकते हैं। इनके साथ शो पीस भी रख सकते हैं। यदि अलमारी नहीं है तो स्टूल या स्टैंड पर पौधे रख सकते हैं।