Breaking News
( end) 
( end) 

दुनिया खत्म ( end) होने वालीहै

फलाने तारीख को जलजला आएगा और पृथ्वी खत्म ( end)  हो जाएगी. कई बार उल्कापिंडों के कारण पृथ्वी की तबाही की खबरें आती है. अब ऐसी ही एक और चेतवानी अगले हफ्ते के लिए नासा के वैज्ञानिकों ने जारी की है. उन्होंने बताया कि अगले हफ्ते विशालकाय उल्कापिंड पृथ्वी के बेहद नजदीक से गुजरेगा. इसे मॉन्स्टर प्लेनेट किलर नाम दिया गया है. अगर ये पृथ्वी के किसी भी हिस्से से टकाराया तो पूरी धरती तबाह हो जाएगी.

इस विशालकाय उल्कापिंड का नाम 2013 BO76 रखा गया है. इस प्लेनेट किलर के 24 मार्च को अर्थ ऑर्बिट के नजदीक से गुजरने की संभावना जताई गई है. वैसे तो अभी तक कहा जा रहा है कि ये ऑर्बिट से होते हुए बिना किसी नुकसान के पृथ्वी के बगल से गुजर जाएगा. लेकिन पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के कारण इसके टकराने की संभावना से पूरी तरह इंकार नहीं किया जा सकता. इस वजह से वैज्ञानिक इसपर कड़ी नजर बनाए हुए हैं.

9 साल पहले आया था नजर
नासा ने चेतावनी जांरी करते हुए 2013 BO76 के बारे में लोगों को आगाह किया. नासा ने बताया कि 24 मार्च को ये पृथ्वी के पास से गुजरेगा. इसका साइज 600 से 15 सौ फ़ीट बताया जा रहा है. इसे सबसे पहले 17 जनवरी 2013 को मार्क किया गया था. इसके बाद 7 मार्च को इसकी तस्वीर ली गई. उस समय ये पृथ्वी के करीब 15 मिलियन माइल दूर था.

रह जाएगी इतनी दूरी
24 मार्च को ये पृथ्वी के सबसे नजदीक पहुंचेगा. उस समय पृथ्वी से इसकी दूरी मात्र तीन मिलियन माइल रह जाएगी. हालांकि, आंकड़े के लिहाज से भी फिर भी काफी दूर है लेकिन कुछ भी ऊपर नीचे हुआ तो तबाही आ सकती है. इस वजह से नासा के वैज्ञानिक लगातार इसपर नजर गड़ाए हुए हैं. नासा ने 2013 BO76 को को पोटेंशियलि हज़ार्डस की लिस्ट में शामिल किया है. अगर आप इस उल्कापिंड को देखना चाहते हैं तो ऑनलाइन वर्चुअल टेलिस्कोप प्रोजेक्ट के तहत इसे देख सकते हैं.