Breaking News
'स्कॉच अवार्ड

‘दुआरे’ को राष्ट्रीय सम्मान

इससे पहले भी केन्द्र ने कई बार राज्य की कई परियोजनाओं को विभिन्न श्रेणियों के तहत ‘स्कॉच अवार्ड’ दिया है। लेकिन दुआरे सरकार ने बहुत ही कम समय में अपनी अपूर्व सफलता के लिए केंद्र का ध्यान आकर्षित किया है। मुख्यमंत्री ने 2021 के विधानसभा चुनाव के समय इसे शुरू करने का वादा किया था और लागातार तीसरी बार सत्ता में आने के बाद उन्होंन इसे लागू।भी कर दिया ।

15 साल पहले बनी योजना, अब तक विकास कार्यों को मंजूरी नहीं..

अब तक दुआरे सरकार के दो बार शिविर लग चुके हैं। कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण जनवरी में होने वाले दुआरे सरकार शिविर को फरवरी में लगाने की घोषणा की गई है। आमजन को राज्य की कल्याणकारी योजना के लाभ पहुचाने के लिए राज्य सरकार समय-समय पर राज्य भर में दुआरे सरकार के शिविर लगाती है।

इन शिविरों में राज्य के खाद्य साथी, स्वास्थ्य साथी, एथनिक जाति प्रमाण पत्र, शिक्षाश्री, कन्याश्री और रूपश्री सहित कुल 10 परियोजनाओं के लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के लिए उनके नाम दर्ज किए जाते हैं। उक्त योजनाओं के तहत आम लोगों को मुफ्त में विभिन्न तरह की सुविधाएं और आर्थिक मदद दी जाती है। इनमें केन्द्र की सौ दिन रोजगार योजना भी शामिल है। शिविरों में उक्त परियोजनाओं से संबंधित लोगों की शिकायतें सुनी और उनका समाधान।भी किया जाता है।