Breaking News

दर्जा प्राप्त पूर्व मंत्री की 254 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

लखनऊ. अपराध,अवैध कार्य और सरकारी ज़मीन पर कब्ज़ा कर करोड़ों की संपत्ति बनाने वाले सपा सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री रहे मोहम्मद इक़बाल और उसके पिता अजमत अली की गैंगस्टर एक्ट के तहत 2 अरब 54 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर ली गई. लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर की ओर से संपत्ति कुर्क करने के आदेश जारी किए गए. अजमत अली और मोहम्मद इक़बाल के संस्थान कैरीयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल के एकेडमिक ब्लॉक, हॉस्पिटल ब्लॉक,कैंपस, एमबीबीएस ब्वॉयज हॉस्टल, कैरियर पीजी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, डेंटल हॉस्पिटल, नर्सिंग कॉलेज, स्टेडियम, इंटर्न ब्वॉयज हॉस्टल, बीडीएस गर्ल्स-ब्वॉयज हॉस्टल, एमबीबीएस गर्ल्स हॉस्टल, नर्सेज हॉस्टल, कैंटीन, मेस, कैरियर कान्वेंट कॉलेज समेत कई संपत्तियां कुर्क करने के आदेश जारी किए गए.

अजमत अली, मोहम्मद इकबाल और उसके परिवार के नाम पर बने ट्रस्ट की रक़म, लग्जरी कारें भी कुर्क करने का आदेश दिए गए हैं. लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के बयान के मुताबिक आरोपी अजमत अली एक साधारण परिवार का आदमी था जिसके पास नाममात्र की पैतृक संपत्ति थी. पुलिस के मुताबिक 1988 में अजमत अली ने 1200 रुपये महीने पर नौकरी शुरू की थी लेकिन कुछ सालों में ही गैंग बनाकर अवैध धंधों, अपराध और सरकारी ज़मीनों पर कब्ज़ा कर करोड़ों की संपत्ति का मालिक बन गया.

पुलिस कमिश्नरेट के मुताबिक अजमत अली ने कुछ साल पहले शिवपुरी में एक छोटा सा स्कूल खोला था जिसके बाद 1995 में सार्वजनिक रास्ते और चकरोड पर कब्ज़ा करके कैरियर कान्वेंट एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट बनाया. फिर उसी रक़म से अवैध रूप से 1998 से 2000 के बीच कैरियर कान्वेंट कॉलेज बनाया. फिर इन्हीं शिक्षण संस्थानों और ट्रस्ट से कमाई अवैध रक़म से 2007 में कैरियर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ एंड हॉस्पिटल की बिल्डिंग नेशनल हाइवे से मिलाकर बनानी शुरू की थी. आरोपी अजमत अली का बेटा मोहम्मद इक़बाल सपा सरकार में दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री रह चुका है. पुलिस के मुताबिक आरोपी के पास अपराध के अलावा धन कमाने का कोई और ज़रिया नहीं मिला है.