Breaking News

तालिबानियो ने काबुल में घुसना शुरू किया

काबुल: अफगानिस्तान में इस वक्त हर तरफ मौत का खौफनाक खेल चल रहा है. तालिबान के आतंकियों ने अफगानिस्तान की राजधानी को चारों तरफ से घेरकर उसमें घुसना शुरू कर दिया. हालांकि अफगान आर्मी उन्हें रोकने की कोशिश कर रही है.

इस बीच तालिबान के प्रवक्ता ने कहा है कि वो बलपूर्वक काबुल पर कब्जा करना नहीं चाहते थे. लेकिन ऐसा करना पड़ा रहा है.

बता दें कि तालिबान ने रविवार को पूर्वी शहर जलालाबाद पर भी कब्जा कर लिया. इसके अलावा कुनार प्रांत की राजधानी असदाबाद शहर और पक्तिका प्रांत की राजधानी पर भी तालिबान के आतंकियों का कब्जा हो चुका है.

इससे पहले मजार-ए-शरीफ का बचाव कर रहे प्रमुख अफगान लड़ाकू मार्शल अब्दुल राशिद दोस्तम और अत्ता मुहम्मद नूर तालिबान के हाथों शहर हारने के बाद अपने लड़ाकों और बेटों के साथ उज्बेकिस्तान भाग गए.

शनिवार को तालिबान ने घोषणा की थी कि उसने उत्तरी क्षेत्र के मजार-ए-शरीफ और मैमाना शहरों, देश के पूर्वी हिस्से में गार्डेज और मेहतरलाम शहरों पर कब्जा कर लिया है. मई में लड़ाई तेज होने के बाद से तालिबान अब तक 20 से ज्यादा प्रांत की राजधानियों पर कब्जा कर चुका है.

अमेरिका ने बयान जारी करके कहा है कि काबुल में उनके दूतावास पर रखे हुए दस्तावेज नष्ट कर दिए जाएं. वो आतंकियों के हाथ नहीं लगने चाहिए.

आशंका है कि काबुल पर कब्जे के बाद तालिबान अफगानिस्तान के प्रमुख नेताओं को बंदी बना सकता है. जानकारों का मानना है कि आतंकी उनकी जान भी ले सकते हैं.