Breaking News

ड्रैगन को सबक सीखाने की तैयारी में अमेरिका, चीन के करीब द्वीप पर बनाया सैन्‍य अड्डा

नई दिल्‍ली, अमेरिका एजेन्सी। टिनियन उत्तरी मारियाना द्वीप को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान से कब्‍जा लिया था। अब इस द्वीप पर अमेरिका प्राकृतिक आपदा या युद्ध के लिए सैनिक अड्डा बना रहा है। बताया जा रहा है कि चीन के करीब होने के कारण इस द्वीप पर अमेरिका ने अपने सैनिकों को उतारने का फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीओडी हवाई हमले और अन्य सुविधाओं को विकसित करने के लिए बातचीत कर रहा है। स्टार्स एंड स्ट्राइप्स की 2016 की रिपोर्ट में कहा गया है कि 12 टैंकर विमानों के समर्थन के लिए टीनियन एयरपोर्ट के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किया जाएगा। इसने आगे कहा कि नियमित अभ्यास एयरफील्ड में होगा।

“सीएनएमआई में डायवर्ट पहल पश्चिमी प्रशांत में एकमात्र डायवर्ट एयरफील्ड बनाएगी और अमेरिकी वायु सेना को क्षेत्र में एक अतिरिक्त स्थान से अस्थायी या निरंतर ईंधन भरने के संचालन करने की क्षमता प्रदान करेगी। यह हमें क्षेत्र में आकस्मिक या प्राकृतिक आपदा प्रतिक्रियाओं का समर्थन करते समय उपयोग करने के लिए एक और स्थान भी देगा।”

गुआम द्वीप एयरबेस सहित एक रणनीतिक सैन्य सुविधा प्रदान करता है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में किसी भी संघर्ष का जवाब देने के लिए महत्वपूर्ण होगा। इसके लंबे रनवे और व्यापक एप्रन सैकड़ों विमानों को समायोजित कर सकते हैं।

चीनी सैन्य योजनाकारों को संयुक्त राज्य अमेरिका के आधार मूल्य के बारे में अच्छी तरह से पता है। वे दशकों से इस पर हमला करने के लिए तैयार करने में खर्च करते हैं। हालांकि, गुआम प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त है और टिनियन का विकास ऐसे मामलों में एक विकल्प प्रदान करेगा।

टिनियन के पास पहले से ही उत्तरी में एक हवाई क्षेत्र है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ऐतिहासिक हवाई क्षेत्र का उपयोग किया गया था, लेकिन बाद में इसे गुआम में ट्रांसफर कर दिया गया था। गुआम के विपरीत इसका इस्तेमाल अब लड़ाकू जेट और बमवर्षकों की मेजबानी करने के लिए नहीं किया जा सकता है।

हालांकि, वेस्ट फील्ड टिनियन पर हवाई अड्डा, लड़ाकू जेट की मेजबानी करने में सक्षम है। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दिनों प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए एयरफील्ड से तेजी से जेट के समूहों को सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए सिस्टम तैनात किए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी वायु सेना ने परिचालन प्रशिक्षण के लिए एफ-15 ईगल्स को तैनात किया है। हालांकि सुविधा के छोटे होने के कारण यहां लंबे समय तक सैन्य विमान संचालन को बनाए नहीं रख सकता है।