Breaking News

जल्द होंगी शिक्षकों के तबादले की लिस्‍ट जारी

जयपुर. राजस्थान में लंबे समय से तबादलों का इंतजार कर रहे सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के तबादलों की तैयारियां तेज कर दी हैं. शिक्षा विभाग में सेकेंड ग्रेड शिक्षकों के तबादले के लिए शिक्षा निदेशालय, बीकानेर से टीमें जयपुर कैंप के लिए आ चुकी हैं. संभावना जताई जा रही है कि आगामी दो से तीन दिनों में सेकेंड ग्रेड शिक्षकों की ट्रांसफर लिस्‍ट जारी की जा सकेगी. बाकी सूचियों पर भी इसके बाद जारी किए जाने की कवायद होगी. शिक्षकों को ट्रांसफर लिस्‍ट का बेसब्री से इंतजार है. तबादलों के लिए पिछले दिनों शिक्षकों ने डिजायर के लिए मंत्रियों के चक्कर लगाए थे.

तबादलों पर से बैन हटने के बाद सेकेंड ग्रेड शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए गत 19 जुलाई दोपहर 3 बजे से 22 जुलाई रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे. इस प्रक्रिया के तहत स्थानांतरण के लिए लगभग 19 हजार शिक्षकों ने तीसरी बार ऑनलाइन आवेदन किया है. इससे पहले भी सेकेंड ग्रेड शिक्षकों से ट्रांसफर के लिए दो बार ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे, लेकिन उस समय चुनाव आचार संहिता के चलते वे सिर नहीं चढ़ पाए थे.

कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में 7 जनवरी को केवल सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ ब्लॉक में सेकेंउ ग्रेड शिक्षकों के तबादले हुए थे. उसके बाद से सभी जिलों के शिक्षकों को तबादलों का इंतजार है. अब इनका इंतजार खत्म होने वाला है. प्रदेश में 16111 सेकेंड ग्रेड शिक्षक, 765 सेकेंड ग्रेड फिजिकल टीचर, 9 सेकेंड ग्रेड लैब असिस्टेंट, 39 सेकेंड ग्रेड लाइब्रेरियन और 1997 एलिमेंट्री स्कूल हेडमास्टर के लिए शिक्षा विभाग को आवेदन प्राप्त हुए हैं.

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग में लंबे समय से तबादलों की मांग उठ रही थी. काफी समय से शिक्षकों के तबादले नहीं हुए हैं. इस बार भी तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों के लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं. ऐसे में तृतीय श्रेणी शिक्षकों में निराशा हैं. शिक्षक संघ थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलों से भी प्रतिबंध हटाने की मांग कर रहे हैं.