Breaking News

जब गुस्सैल हो लाइफपार्टनर तो करे यह उपाय ,बिताये खुशहाल जिंदगी

नई दिल्ली: कुछ लोग बहुत ज्यादा गुस्सैल होते हैं. वे अपने गुस्से पर जल्दी काबू नहीं कर पाते हैं और उसका असर रिश्ते पर भी नजर आने लगता है. अगर आप रिलेशनशिप में हैं और आपके पार्टनर को हर छोटी-बड़ी बात पर गुस्सा आता है तो आप इस बात को बहुत अच्छी तरह से समझ सकते हैं. ऐसे लोगों को बहुत शांति और समझदारी के साथ हैंडल करना पड़ता है.

अगर आपके पार्टनरको बिना बात के भी गुस्सा आता है तो आपका परेशान होना लाजिमी है. ऐसे में कई बार पार्टनर को हैंडल करने का तरीका भी समझ में नहीं आता है आप चाहें तो अपने गुस्सैल पार्टनर को डील करने के लिए इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. हो सकता है कि उनका गुस्सा कुछ कम ही हो जाए.

1. पार्टनर के गुस्से की वजह को जानने की कोशिश करें. हो सकता है कि वो बिना बात के न भड़क रहे हों. उन बातों और स्थितियों पर गौर कर उनका आकलन करें ताकि आप जान सकें कि उनको कब और क्यों गुस्सा आता है. कोशिश करें कि वैसे हालात बनें ही न, जिनसे आपके पार्टनर को गुस्सा आता है. 2. अगर आपकी कोई हरकत या आदत पार्टनर को कम पसंद है तो उन्हें उनके सामने करने से बचें. इसका यह मतलब नहीं है कि आप खुद को बदल दें पर उनके सामने अवॉइड करना ही बेहतर रहेगा. 3. ऐसे लोग हमेशा दूसरों की कमियां गिनाते रहते हैं. दूसरों पर आरोप लगाना और कॉन्ट्रोवर्सी क्रिएट करने में इन्हें बहुत मजा आता है. बेहतर रहेगा कि आप उनकी गैरजरूरी बातों का कोई जवाब ही न दें. 4. कई लोग इसी वजह से डिप्रेशन में रहते हैं कि उन्हें सुनने-समझनेवाला कोई नहीं होता है. जब वे गुस्से में हों तो उनकी मानसिक स्थिति को समझकर उनकी बात सुन लीजिए. हो सकता है कि धीरे-धीरे उनका गुस्सा कम हो जाए. 5. जब पार्टनर का मूड अच्छा हो तो उनसे बात करें. उन्हें उनकी गलत आदत और व्यवहार के बारे में बताएं. उन्हें समझाएं कि उनके ऐसे व्यवहार से आपको कितनी तकलीफ होती है. इससे उन्हें भी अपने खराब व्यवहार को समझने में मदद मिलेगी. 6. गलती हो तो मानने से न झिझकें. इससे भी आपके पार्टनर का गुस्सा कम हो जाएगा. जब भी बात गलती की हो तो अपने ईगो को एक तरफ रख दें. इससे बात तुरंत संभल जाएगी. 7. जब भी पार्टनर को गुस्सा आए तो रिएक्ट करने या उन्हें चुप कराने की कोशिश के बजाय उन्हें थोड़ा टाइम दें. इससे वे खुद शांत हो जाएंगे. बीच में बोलने या रिएक्ट करने से बात बिगड़ सकती है.