Breaking News

ग्रीक्सपूर पर जीत के साथ जोकोविच कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के सपने को पूरा करने की ओर बढ़े

 

न्यूयॉर्क । शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने अमेरिकी (यूएस) ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में नीदरलैंड के टेलोन ग्रीक्सपूर को हराकर करियर ग्रैंड स्लैम के अपने सपने को पूरा करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाया।

जोकोविच 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंड स्लैम पूरा करने वाला पहला पुरुष खिलाड़ी बनने की दावेदारी पेश कर रहे हैं। वह इस साल हार्ड कोर्ट पर आस्ट्रेलिया ओपन, क्ले कोर्ट पर फ्रेंच ओपन और ग्रास कोर्ट पर विंबलडन का खिताब जीत चुके हैं। सर्बिया का यह खिलाड़ी अगर यहां खिताब जीत लेता है तो यह उनका रिकॉर्ड 21वां पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम खिताब होगा। ग्रैंड स्लैम खिताब के मामले में उनके साथ रोजर फेडरर और राफेल नाडल के नाम 20-20 खिताब है।

इस साल ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में जोकोविच की यह 23वीं जीत है और वह इन दोनों ऐतिहासिक उपलब्धि को अपने नाम करने से पांच जीत दूर है। जोकोविच ने ग्रीक्सपूर को सीधे सेटों में 6-2, 6-3, 6-2 से हराया।

विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के शुरूआती दौर में डेनमार्क के क्वालीफायर होल्गर विटस नोड्सकोव रुने के खिलाफ खेले गये मैच से इस जीत की तुलना करते हुए कहा, ‘‘ मैं सही मानसिकता और एकाग्रता के साथ मुकाबले के लिए आया था। निश्चित रूप से कुछ रात पहले की तुलना में यह मेरा बेहतर प्रदर्शन था।’’

रुने के खिलाफ जोकोविच को एक सेट गंवाना पड़ा था लेकिन ग्रीक्सपूर के खिलाफ वह पूरे लय में दिये।

इस 34 साल के खिलाड़ी को अगले दौर में 2014 के उपविजेता केई निशिकोरी से भिड़ना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं हमेशा की तरह अच्छा करने के लिए प्रेरित हूं। मैं हर दिन सबसे अच्छा खिलाड़ी बनने की कोशिश कर रहा हूं और देखते हैं कि क्या होता है।’’

महिलाओं में शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी एश बार्टी और अन्य वरीयता प्राप्त अन्य खिलाड़ियों को जीत दर्ज करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

जुलाई में विंबलडन सहित दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन बार्टी, तीन बार की ग्रैंड स्लैम विजेता एंजेलिक कर्बर, तोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता बेलिंडा बेनसिच, दो बार विंबलडन खिताब विजेता पेट्रा क्वितोवा और विश्व रैंकिंग में 14वें स्थान पर काबिज अनास्तासिया पावलुचेनकोवा, रैंकिंग में 17 स्थान पर काबिज मारिया सक्कारी, जेसिका पेगुला और एनेट कोंटावेइट जैसी अन्य वरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रहीं।

दो सत्र पहले यहां की चैम्पियन बियांका आंद्रेस्कू ने लौरीन डेविस को 6-4, 6-4 से हराकर टूर्नामेंट (2019 और 2021) में लगातार नौवीं जीत दर्ज की।

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और 2020 अमेरिकी ओपन उपविजेता अलेक्जेंडर ज्वेरेव, 2021 विंबलडन के उपविजेता माटेओ बेरेटिनी, विश्व रैंकिंग के 17वें नंबर के खिलाड़ी गेल मोनफिल्स और अमेरिका के 22वी वरीयता प्राप्त रेली ओपेल्का भी दूसरे दौर में जीत के साथ आगे बढ़ने में सफल रहे।

इससे पहले टूर्नामेंट के चौथे दिन का खेल बारिश और तूफान से प्रभावित हुआ। इस वजह से मुकाबले अपने तय समय 11 बजे से शुरू नहीं हो सके और इसे दोपहर बाद से खेला गया।