Breaking News

खुशखबरीः 71 हजार सरकारी नौकरियां जल्द मिलेंगी यूपी में

यूपी सरकार ने सिपाहियों की भर्ती में लिखित परीक्षा की व्यवस्था समाप्त कर दी है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक में यूपी पुलिस आरक्षी तथा मुख्य आरक्षी सेवा नियमावली में बदलाव को हरी झंडी दे दी गई।

इसका सीधा लाभ जल्द होने जा रही 35 हजार सिपाहियों की भर्ती में शामिल अभ्यर्थियों को मिलेगा। सीएम ने कहा कि आगे भी इसी तरह से भर्तियां की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कुछ समय पहले ही सिपाही भर्ती में लिखित परीक्षा समाप्त करने की घोषणा की थी।

कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि अब प्रदेश में सिपाहियों की भर्ती हाईस्कूल और इंटर की मेरिट तथा फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगी। सिपाहियों की ट्रेनिंग की व्यवस्था भी दुरुस्त की जाएगी और बेहतर प्रशिक्षण दिलाया जाएगा ताकि बेहतर पुलिसिंग हो सके ।

इस तरह तैयार की जाएगी मेरिट

डीजीपी मुख्यालय द्वारा तैयार इस प्रस्ताव के बारे में जिम्मेदार अफसर ने बताया कि हाईस्कूल में हासिल अंकों को सौ और इंटर में हासिल अंक को 200 का मानते हुए मेरिट बनेगी। मसलन, अगर हाईस्कूल में 80 फीसदी अंक हैं तो 100 में से 80 अंक दिए जाएंगे। इंटर में अगर 80 फीसदी अंक हैं तो इसे 200 का मानते हुए 160 नंबर दिए जाएंगे। दोनों को जोड़कर मेरिट बनेगी।