Breaking News

खानपान में लापरवाही बेली फैट की वजह

पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो न करें ये गलतियां, भूखे रहकर नहीं ये सब खाकर घटाएं
शरीर में अगर कहीं की चर्बी सबसे ज्यादा परेशान करती है तो वह है पेट की। लाइफस्टाइल और खानपान में थोड़ी सी भी लापरवाही बेली फैट की वजह बन सकती है। अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
वजन कम करने के लिए लोग कई बार खाना छोड़ने लगते हैं। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो जान लीजिए कि उल्टा असर हो सकता है। अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं खाते तो पेट के आसपास चर्बी जमने के चांसेज ज्यादा रहते हैं।
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भरपूर नींद लेना जरूरी है। नींद की कमी से शरीर में कॉर्टिसॉल का लेवल बढ़ता है जिससे आपको ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने का मन करता है। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो 7 से 8 घंटे सोना बेहद जरूरी है।
वजन कम करने में पानी का भी अहम रोल है। खाने के पहले पानी पीने से आपकी भूख कम होती है और इस तरह आप कम कैलोरी लेते हैं। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं तो आपको बेली फैट कम करने में दिक्कत हो सकती है।
पेट की चर्बी कम करनी है तो अपनी डायट में फाइबर जरूर शामिल करें। ज्यादा फाइबर खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती। आपका फैटी फूड खाने का भी मन नहीं होता है।
पेट की चर्बी कम करनी है डायट में प्रोटीन ज्यादा लें। स्टीज में ये बात सामने आ चुकी है कि जो लोग ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेते हैं उनके पेट में चर्बी जल्दी नहीं जमती।
बेली फैट कम करना है तो कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम कर दें। हरी सब्जियां, दाल, पनीर या सलाद लें वहीं रोटी और चावल की मात्रा कम कर दें।