Breaking News

क्या बन पाएगी सहमति? भारत-चीन के बीच 9वें दौर की अहम बैठक आज,

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव को लेकर 9वें दौर की कोर कमांडर बैठक रविवार हो होने जा रही है. ये बैठक सुबह 9 बजे चुशूल के दूसरी तरफ चीन के मोलडो में शुरू होगी. इस वार्ता का लक्ष्य दोनों देशों के बीच संघर्ष पर विराम लगाते हुए समाधान निकालना है.

पिछले 8 महीनों से जारी इस गतिरोध पर समाधान के लिए कई दौर की राजनयिक और सैन्य वार्ता हो चुकी हैं. लेकिन अब तक कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं मिली है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने शुक्रवार को कहा था कि ‘दोनों पक्षों ने जल्द ही वरिष्ठ कमांडर स्तर की बैठक के अगले दौर को आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है और हम इस संबंध में राजनयिक और सैन्य माध्यमों से करीबी संपर्क में हैं.’

इससे पहले दोनों पक्षों के बीच 8वें दौर की वार्ता 6 नवंबर को एलसी के पास चुशूल में आयोजित हुई थी. जिसमें दोनों पक्षों ने टकराव वाले सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी पर व्यापक बातचीत की थी. इस दौरान दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक संपर्क रखकर अन्य समस्याओं का समाधान करने और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर भी सहमत हुए थे. इसके बाद आए बयान में कहा गया कि दोनों देश के नेताओं के बीच जो सहमति बनी है, उसको ईमानदारी से लागू किया जाएगा, जिसमें सैनिकों को संयम बरतने और गलतफहमी से बचना सुनिश्चित करना शामिल है.