Breaking News

कोर्ट ने सेंसर बोर्ड के पर कतरे, कहा- सिर्फ एक कट के साथ रिलीज करें फिल्म, उड़ता रहेगा पंजाब

मुंबई।बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोमवार को फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ पर सेंसर बोर्ड के ही पर कतर दिए। बोर्ड ने जिन 13 कट्स की बात कही थी, उनमें से केवल एक दृश्य को हटाने पर ही कोर्ट राजी हुआ है जिसमें हीरो पब्लिक के सामने पेशाब करता है। साथ ही फिल्म निर्माता को तीन डिस्क्लेमर देने के साथ बोर्ड को 48 घंटे के भीतर फिल्म को नया सर्टिफिकेट जारी करने को कहा है।
कोर्ट ने कहा, ‘जब तक क्रिएटिविटी फ्रीडम का दुरुपयोग न हो, किसी को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।’ फिल्म 17 जून को ही रिलीज होगी। फिल्म ‘उड़ता
कश्यप का आरोप था कि बोर्ड ने उन्हें फिल्म के नाम से ‘पंजाब’ शब्द हटाने और कुल 89 कट करने के लिए कहा था। निहलानी ने इन आरोपों को पब्लिसिटी स्टंट बताया था। मगर रिलीज डेट (17 जून )करीब होने की वजह से निर्माता ने बॉम्बे हाईकोर्ट में बोर्ड के निर्देश के खिलाफ याचिका दाखिल की।
‘जमीन बंजर तो औलाद कंजर’ से छवि खराब नहीं
हाईकोर्ट ने कहा बोर्ड ने फिल्म के ‘जमीन बंजर तो औलाद कंजर’ डायलॉग को आपत्तिजनक मानते हुए उसे हटाने काे कहा था। हाईकोर्ट ने कहा कि पंजाब हरित क्रांति और बहादुर सिपाहियों की भूमि है। एक डायलॉग से उसकी छवि प्रभावित नहीं होती।
ये भी कहा-जब तक क्रिएटिविटी फ्रीडम का दुरुपयोग न हो, किसी को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।’
बोर्ड को देश के संविधान और सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार अपने अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए।
12 कट किए खारिज…
इसके साथ ही हाईकोर्ट ने निर्माता को फिल्म के किरदार टॉमी सिंह (शाहिद) को भीड़ के सामने पेशाब करते दिखाए गए सीन को हटाने को कहा है। कोर्ट ने बोर्ड द्वारा सुझाए गए अन्य 12 कट को खारिज कर दिया। हाईकोर्ट ने फिल्म को बैन करने से इनकार करते हुए कहा कि यह फिल्म पंजाब में फैली नशे की बीमारी को दर्शाती है। इससे देश की संप्रभुता पर कोई खतरा नहीं है।