Breaking News

कैसे गूथें मक्के की रोटी के लिए आटा-

सर्दियों के मौसम में हर पंजाबी रसोई में गरमा-गरम सरसों के साग के साथ सफेद मक्खन लगी हुई मक्के की रोटी जरूर परोसी जाती है। सरसों के साग के साथ मक्के की रोटी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। ठंड के मौसम में इसे खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है। लेकिन कई बार मक्के की रोटी को लेकर महिलाओं को यह शिकायत रहती है कि इसे बनाना थोड़ा मुश्किल होता है या इस रोटी को बनाते समय यह बार-बार बीच में से टूट जाती है। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये टिप्स।

कई बार मक्के की रोटी इसलिए भी सही नहीं बनती है क्योंकि इसे बनाने के लिए इसका आटा सही तरीके से नहीं गूंथा हुआ होता है। यही वजह है कि रोटियां बेलते समय वो टूटने लगती हैं और ठीक से पक नहीं पाती हैं। मक्के की रोटी बनाने के लिए आप हमेशा मक्के के पीले आटे का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करते समय इसमें कॉर्नस्टार्च न मिलाएं। आटा हमेशा गर्म पानी से गूथें। आटा गूंथने से पहले उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर 5 मिनट के लिए ढककर रखें। इस तरह आटा पानी सोख लेता है और रोटियां नरम बनती हैं।

अपनाएं ये टिप्स-
अगर आपको रोटियां बेलने में परेशानी होती है तो एक मोटी पॉलीथिन के बीच में मक्के के आटे की लोई रखकर हल्के हाथों से बेलें। ऐसा करने से रोटियां आसानी से बेली जाती हैं।

टिप्स -2-
अगर आपको मक्के के आटे को गूंथने और बेलने में परेशानी होती है तो इसे गूंथने समय मक्के के आटे के साथ थोड़ा सा गेहूं का आटा मिलाकर गूंथने से आटा आसानी से गुथेंगा और रोटियां भी आसानी से बेलती जाएंगी।

टिप्स-3-
मक्के की रोटियां सेंकते समय कभी भी तवे को तेज आंच पर गरम न करें। तवे को हमेशा मीडियम आंच पर करके रखें। मक्के की रोटी थोड़ी मोटी होती हैं इसलिए मध्यम आंच पर यह अच्छी तरह से पक जाती हैं।

टिप्स-4-
मक्के की रोटियां बनाने के लिए आटा गूंथने के तुरंत बाद रोटियां न बनाने लग जाएं। आटे की रोटियां बनाने से पहले इसे कम से कम 10 मिनट के लिए ढककर रखें।

टिप्स-5-
मक्के की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मक्के का आटा, नमक और अजवाइन डालकर मिला लें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करके गर्म पानी डालना शुरू करते हुए मक्के का आटा तैयार करें। आटे को 5 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें। अब हल्के हाथों से रोटियां बेलें और इसे तवे पर पकने के लिए डालें। मीडियम आंच पर पकाएं और मक्खन लगाकर गरमा -गरम सर्व करें।