Breaking News
Young Asian woman holding home pregnancy test and looking cheerful. The longest wait ever. Life changing moment. Am I ready to be pregnant? Dream came true.

कैसे की जाती है प्रेग्नेंट होने के लिए ये प्रक्रिया ?

एग फ्रीजिंग: मॉर्डन तकनीक और तेजी से भागती इस लाइफस्टाइल के साथ आज कपल्स के लिए बच्चे पैदा करना सामान्य हो गया है. अगर वह मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हैं तो आज के समय में बच्चे पैदा करना आसान है. हालांकि, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बढ़ती प्रजनन समस्याओं के कारण अधिकतर कपल्स को ज्यादा उम्र हो जाने पर गर्भधारण करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. परिणामस्वरूप एग फ्रीजिंग सहित सहायक प्रजनन तकनीक, कपल्स के लिए, विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए, जो ज्यादा उम्र हो जाने पर गर्भधारण करना चाहती हैं, उनके लिए काफी लाभदायक साबित हो रही है. चिकित्सकीय रूप से इसे परिपक्व ऊकाइट क्रायोप्रिजर्वेशन के रूप में जाना जाता है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें महिलाएं अधिक उम्र में भी प्रेग्नेंट हो सकती हैं.
सलाहकार डॉ स्वाति मिश्रा ने बताया कि इस विधि में, अंडाशय से असंक्रमित अंडों को काटा जाता है और बाद में इस्तेमाल करने के लिए फ्रीज कर दिया जाता है, जहां उन्हें शुक्राणु के साथ जोड़ा जा सकता है और गर्भाशय में मैन्युअल रूप से प्रत्यारोपित किया जा सकता है.

डॉ स्वाति मिश्रा के अनुसार एग फ्रीजिंग उन महिलाओं के लिए एक विश्वसनीय विकल्प है जो अभी तक गर्भवती होने के लिए तैयार नहीं हैं और 30 की उम्र के बाद गर्भधारण करना चाहती हैं. इस तकनीक के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि ये एक बहु-चरणीय प्रक्रिया है और इसमें पुरुष के शुक्राणु की जरूरत नहीं होती है और गर्भाधान के समय इसे फर्टिलाइज किया जाता है.

इस पद्धति को चुनने से पहले यह समझना जरूरी है कि एक महिला इस विकल्प का इस्तेमाल कब कर सकती है-
ल्यूपस, सिकल सेल एनीमिया, या पीसीओडी जैसी किसी भी बीमारी सहित विभिन्न कारकों के कारण अधिकांश कपल्स गर्भधारण करने में असमर्थ होते हैं जो प्रजनन समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

कैंसर का इलाज करवाने पर शरीर में कई तरह से प्रभाव नजर आते हैं. यह विभिन्न अंगों को कमजोर करता है. कीमोथेरेपी जैसी कुछ दवाएं और उपचार हानिकारक विकिरणों का उत्सर्जन कर सकते हैं जो किसी की भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है.

आईवीएफ एक और तरीका है जिसमें इन विट्रो में शुक्राणु के साथ अंडे को फर्टिलाइज करना शामिल है. इसमें डॉक्टर जरूरत के अनुसार महिलाओं को एग फ्रीजिंग की सलाह भी दे सकते हैं.