Breaking News

कुरियन बोले- मुझ पर सवाल नहीं उठा सकते, हेलिकॉप्टर डील पर राज्यसभा में हंगामा

नई दिल्ली.अगस्ता वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील में करप्शन को लेकर गुरुवार को भी राज्यसभा में हंगामा हुआ। कांग्रेस सांसदों ने स्वामी और बीजेपी नेताओं को इस मामले से जुड़े दस्तावेज दिए जाने पर सवाल उठाए। हालांकि, डिप्टी चेयरमैन ने इसे मानने से इनकार कर दिया। पीजे कुरियन ने कहा, ”मैं हर नोट को सुनता हूं। मेरे पर सवाल नहीं उठा सकते। ” इससे पहले राज्यसभा में मनोहर पर्रिकर की स्पीच की पीएम ने तारीफ की। नरेंद्र मोदी ने पर्रिकर की स्पीच को शानदार बताया। राज्यसभा में पर्रिकर ने क्या दी थी स्पीच…
पर्रिकर ने सुनाई बीरबल की कहानी
बुधवार को राज्यसभा में डिबेट के दौरान सरकार ने सोनिया गांधी और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था। पर्रिकर ने कहा था कि घूस लेने वालों का पता लगा कर रहेंगे।
– बहस यूपीए सरकार के दौरान 3600 करोड़ रुपए की हेलिकॉप्टर डील में हुए करप्शन पर हो रही थी। इस मामले में हाल ही में इटली की कोर्ट ने एक फैसला सुनाया है। कोर्ट ने अपने फैसले में चार बार सोनिया गांधी और दो बार मनमोहन सिंह का नाम लिया है।
– राज्यसभा में चार घंटे से ज्यादा चली चर्चा का जवाब देते हुए डिफेंस मिनिस्टर मनोहर पर्रिकर ने कहा, ”आज अभिषेक मनु सिंघवी चले गए। उनका बड़ा नुकसान हो गया। इतनी अच्छी तरह उन्होंने मामला पेश किया कि एक बार तो मैं भी सोचने लगा। वे अच्छे वकील हैँ। लेकिन एक बात महसूस हुई कि अगर केस कमजोर तो अच्छा वकील भी उस मुकदमे को जीत नहीं सकता।”
– ”एक कहानी सुनाना चाहता हूं। एक बार बादशाह अकबर ने बीरबल को बुलाया। कहा- सोने का चम्मच चोरी हो गया है। बीरबल ने सारे नौकरों को बुलाया और कहा कि ये बांस पकड़ो। ये जादुई बांस है। जिसने चोरी की होगी, उसका बांस रातभर में चार इंच बढ़ जाएगा।”
– ”जिसने चोरी की थी, वह बेचैन था। उसने अपना बांस चार इंच काट दिया। अगले ही दिन वह पकड़ा गया। लगता है कि आपने (कांग्रेस ने भी) अपने सारे बांस काट दिए हैं।”
पीएम ने की तारीफ
– मोदी ने गुरुवार को ट्वीट किया, ”पर्रिकर ने राजनीति से ऊपर उठकर बयान दिया। तथ्यों के आधार पर बातें रखीं, सभी को उनकी स्पीच सुननी चाहिए।”
– दूसरी ओर, सुब्रमण्यम स्वामी ने फिर कहा है कि इस मामले में सोनिया और अहमद पटेल का जेल जाना तय है।
क्या है मामला?
– यूपीए-1 सरकार के वक्त अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टरों की खरीद की डील हुई थी। डील के तहत मिले 3 हेलिकॉप्टर आज भी दिल्ली के पालम एयरबेस पर खड़े हैं।
– डील 3,600 करोड़ रुपए की थी। टाेटल डील का 10% हिस्सा रिश्वत में देने की बात सामने आई थी। इसके बाद यूपीए सरकार ने फरवरी 2013 में डील रद्द कर दी थी।
– तब एयरफोर्स चीफ रहे एसपी त्यागी समेत 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था।
– जिस मीटिंग में हेलिकॉप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे। इस वजह से कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे।

अब क्यों चर्चा में आया?

– मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने सोमवार को दिए फैसले में माना कि इस हेलिकॉप्टर डील में करप्शन हुआ और इसमें इंडियन एयरफोर्स के पूर्व चीफ एसपी. त्यागी भी शामिल थे।
– 90 से 225 करोड़ रुपए की रिश्वत भारतीय अफसरों को दी गई।
– कोर्ट ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर देने वाली कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के चीफ जी. ओरसी को दोषी ठहराया है। उन्हें साढ़े चार साल जेल की सजा सुनाई गई है।
– कोर्ट के जजमेंट में चार बार ‘सिग्नोरा’ (सोनिया) गांधी और दो बार मनमोहन सिंह का जिक्र है। इसलिए कांग्रेस बीजेपी के निशाने पर है।

– बुधवार को राज्यसभा में इस मसले पर डिबेट हुई।