Breaking News

कानपुर के नानाराव तरणताल में ब्लैक कोबरा निकलने से मार्निंग वाकरों में मचा हड़कम्प

 

कानपुर । जनपद के नानाराव पार्क के तरण ताल (स्विमिंग पुल) के पास शनिवार सुबह उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब एक ब्लैक कोबरा सांप देखा गया। सांप को देखते ही वहां कर्मचारी घबरा गए। सांप निकलने की जानकारी पर पहुंचे पूर्व पार्षद ने हिम्मत दिखाते हुए सांप को पकड़ लिया और उसे वन्य क्षेत्र में छोड़ा गया, इसके बाद तरणताल कर्मचारियों में चैन की सांस ली।

दरअसल, फूलबाग स्थित एतिहासिक पार्क नानाराव में नगर निगम का स्विमिंग करने वालों के लिए तरणताल (स्विमिंग पुल) बना हुआ है। तरणताल में आज अचानक कर्मचारियों ने एक पांच फुट का लम्बा ब्लैक कोबरा घूमता नजर आया। सांप को तरणताल के पास घूमते देख कर्मचारी व वहां मार्निंग वॉक करने पहुंचे लोग घबरा गए। इस दौरान जानकारी मिलने पर पूर्व पार्षद सुशील तिवारी वहां आ पहुंचे और उन्होंने जान जोखिम में डालकर सांप को डंडे की मद्द से पकड़ लिया।

सांप को पकड़ने के बाद उसे बोरे में डालकर वन्य क्षेत्र (सुरक्षित स्थान) में छोड़ दिया गया। सांप के पकड़े जाने पर मॉर्निंग वाकरों व तरणताल के कर्मचारियों ने राहत की सांस ली। कर्मचारियों ने बताया कि बारिश के दिनों में अक्सर नानाराव पार्क में पानी भरने के चलते सांप निकल आते हैं। यह पहली बार नहीं है। हालांकि सांप से लोगों में घबराहट जरूर हो जाती है।

बताते चलें कि, इन दिनों में सावन माह में जगह-जगह गंगा का जलस्तर बढ़ने से सांप निकलने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कई बार सांप बारिश का पानी बिलों में घुसने के चलते पक्की जगहों में घूमते नजर आ जाते हैं। वहीं पार्कों आदि में भी सांपों के निकलने के मामले में लगातार देखे जा रहे हैं। ऐसे मामले लगातार सामने आने के बाद भी वन विभाग की सक्रियता नहीं देखी जा रही है।