Breaking News

एकजुट हो दुनिया आतंकवाद के खिलाफ: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की में जी-20 देशों के सम्मेलन से पहले ब्रिक्स देशों की बैठक में कहा है कि पूरी मानवता को आतंकवाद का एकजुट होकर सामना करना होगा।

पेरिस में हुए चरमपंथी हमलों की कड़ी निदा करते हुए मोदी ने कहा, “आतंकवाद का सामना करने के लिए पूरी दुनिया की ओर से तत्काल कोशिशें करने की जरूरत है और ये ब्रिक्स देशों के लिए अहम है।”

पेरिस में शुक्रवार की रात को हुए सिलसिलेवार आत्मघाती हमलों और बम धमाकों में कम से कम 129 लोग मारे गए हैं और अनेक अन्य घायल हुए हैं। इस्लामी चरमपंथी संगठन आईएस ने हमलों की जिम्मेदारी ली है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हम इन आतंकवादी गतिविधियों की कड़ी निंदा करते हैं। सिनाई की घटना के बाद रूस के साथ हमारी हमदर्दी और उसे हमारा पूरा समर्थन है।

अंकारा और बेरूत भी हमें बताते हैं कि आतंकवाद का सामना करने की जरूरत हैं।” ब्रिक्स देशों के गुट की जरूरत पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ब्रिक्स के नए बैंक और मुद्रा कोष ब्रिक्स को मजबूत करने के भारत की दृढ़ता के स्पष्ट सबूत हैं।

उन्होंने कहा कि जब भारत फरवरी 2016 में ब्रिक्स की अध्यक्षता संभालेगा तो एकजुटता से सभी मुद्दों का हल निकालना प्राथमिकता होगी। उन्होंने ये भी कहा कि चीन की अध्यक्षता के दौरान भारत उसे पूरा सहयोग देगा।